-नहीं करना होगा रिजल्ट निकलने का इंतजार

-शुरू हुआ चांसलर पोर्टल, ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए नहीं लगानी होगी दौड़

-30 जून तक नामांकन के लिए कर सकते हैं आवेदन

-नेट बैंकिंग, डेबिट-क्रेडिट कार्ड और बैंक चालान के जरिए कर सकेंगे भुगतान

-65 कॉलेजों में शुरू हुआ एडमिशन

झारखंड में हायर एजुकेशन इंस्टीटयूट हाइटेक हो गया है। 16 मई से राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के पीजी डिपार्टमेंट और कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन, रजिस्ट्रेशन और एग्जामिनेशन शुरू कर दिया गया है, जो 30 जून तक चलेगा। अब स्टूडेंट्स रिजल्ट निकलने के पहले ही अपने मनचाहे कॉलेज और यूनिविर्सटी में अपना एडमिशन ऑनलाइन करा सकते हैं। इसे लेकर एडमिशन, रजिस्ट्रेशन और एग्जामिनेशन के लिए चांसलर पोर्टल बनाया गया है। इस पोर्टल पर राज्य की 6 यूनिवर्सिटी के अंतर्गत 65 अंगीभूत कॉलेजों में यूजी और पीजी की सभी स्ट्रीम में एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म लिये जा रहे हैं।

ट्रांसपेरेसी की ओर कदम

चांसलर पोर्टल सेवा लागू होने से एक तरफ जहां स्टूडेंट्स को एडमिशन के लिए कॉलेजों की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी, वहीं रिजल्ट निकलने में देरी होने पर भी उन्हें किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होगा। पोर्टल के माध्यम से स्टूडेंट्स सभी उपलब्ध दस्तावेज पोर्टल में अपलोड कर सकते हैं। अगर रिजल्ट नहीं आया है तो कोई चिंता की बात नहीं है, उसे बाद में भी अपलोड किया जा सकेगा।

ऑनलाइन है भुगतान की सुविधा

स्टूडेंट्स को भुगतान के लिए भी ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं है। भुगतान के कई ऑपशन इस पोर्टल पर दिए गए हैं। नेट बैंकिंग से लेकर क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के साथ साथ बैंक चालान के माध्यम से भी भुगतान किया जा सकता है।

पोर्टल पर सभी कॉलेजों की डिटेल

कॉलेज वाइज, स्ट्रीम वाइज, शिफ्ट वाइज यूजी-पीजी में सीटों की संख्या कितनी है, इसकी जानकारी भी पोर्टल पर उपलब्ध है। साथ ही सभी कॉलेजों को एडमिशन से संबंधित रेगुलेशन की भी जानकारी पोर्टल से ली जा सकती है। इसके अलावा कॉलेजों में ऑनर्स और सब्सिडियरी विषयों में कॉम्बिनेशन की लिस्ट और विवि व कॉलेजों का बैंक अकाउंट, जिसमें आवेदन और रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा होता है, इसकी भी जानकारी दी गई है।

Posted By: Inextlive