- जुलाई-अगस्त में स्कूल खुलने के आसार

- गोरखपुर के स्कूलों ने भी कर रखी है तैयारी

- ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में चलेंगे स्कूल

GORAKHPUR: मेरा बेटा टॉप करेगा, मेरी बेटी आईएस बनेगी, इस तरह के न जाने कितने ख्वॉब पैरेंट्स अपने बच्चों के लिए संजोए रहते हैं। कोरोना काल में पैरेंट्स की सोच केवल बच्चों की सेफ्टी तक ही सीमित रह गई है। केवल स्कूल है जो इस समय भी बच्चों का फ्यूचर बनाने में लगा हुआ है। इस समय ऑफलाइन पढ़ाई संभव नहीं है तो ऑनलाइन बच्चों का भविष्य बनाने में सिटी के स्कूल लगे हुए हैं। शासन की मंशा के अनुसार जुलाई-अगस्त में स्कूलों को खोलने को लेकर बातें भी चल रही हैं। बच्चों की सुरक्षा को लेकर नई गाइड लाइन भी बनाई जा रही हैं। गाइडलाइन भले अभी शासन की तरफ से जारी नहंीं की गई हो लेकिन स्कूल उस मानक पर अभी से काम करने लगे हैं। वहीं स्कूल खुलने के बाद भी मैनेजमेंट ऑनलाइन पढ़ाई को बंद न करके इसे आगे भी जारी करने के मूड में नजर आ रहा है।

सेंट पॉल में बना अलग स्टूडियो

सेंट पॉल स्कूल के एग्जिक्यूटिव प्रिंसिपल अमरीश चन्द्रा ने बताया कि स्कूल जब भी खुले उसकी तैयारी अभी से शुरू कर दी गई है। गाइडलाइन और बच्चों की सेफ्टी हमारी प्रियॉरिटी है। जिसके अनुसार स्कूल में एक स्टूडियो का निर्माण कराया गया है। अगर स्कूल खुलते हैं तो ऐसा माना जा रहा है कि पहले 9-12 वीं तक के बच्चों की पढ़ाई की परमिशन मिलेगी। स्कूल में बच्चों के बैठने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे, इस तरह का सीटिंग प्लान तैयार कर लिया गया है। साथ ही एंट्री प्वॉइंट पर बच्चों को अच्छे से सेनेटाइज करने का अरेंजमेंट भी कर दिया गया है। सीनियर बच्चों के साथ ही जूनियर बच्चों की क्लास चले, इसके लिए स्कूल में स्टूडियो बनवाया गया है। एक ही टाइम पर बड़े बच्चों की क्लास स्कूल में और जूनियर बच्चों की क्लास स्टूडियो से ऑनलाइन चलेगी। हाइटेक स्टूडियो में इसके लिए सारे इंतजाम किए गए हैं।

पैरेंट्स के पास दोनों ऑप्शन

आरपीएम एकेडमी के डायरेक्टर अजय शाही ने बताया कि स्कूल खुलने का चाहे जो समय निर्धारित किया जाए, शासन की तरफ से जो भी गाइडलाइन जारी की जाए। उसके लिए हमारा स्कूल तैयार है। स्कूल खुलने के साथ ही बच्चों की सेफ्टी हमारी प्राथमिकता है। सेफ्टी के सारे इंतजाम अभी से स्कूल में कर दिए गए हैं। वहीं बहुत से पैरेंट्स बच्चों को स्कूल भेजने से डर रहे हैं। उनके ऊपर किसी प्रकार का प्रेशर नहीं डाला जाएगा। वे अपने बच्चे को ऑफलाइन स्कूल भेजकर या फिर ऑनलाइन घर से ही पढ़ाई करा सकते हैं।

कोट्स

ऑनलाइन पढ़ाई स्कूल में जारी है। इसे स्कूल खुलने के बाद भी जारी रखा जाएगा। इसके लिए स्कूल में अलग से एक हाइटेक स्टूडियो का निर्माण कराया गया है।

अमरीश चन्द्रा, एग्जिक्यूटिव प्रिंसिपल, सेंट पॉल स्कूल

कोरोना काल में स्कूल खुलेंगे तो सुरक्षा के सारे इंतजाम पहले से किए जा रहे हैं। पैरेंट्स बच्चों को स्कूल भेजने में डर रहे हैं तो इसके लिए दो ऑप्शन उनके सामने रहेंगे।

अजय शाही, डायरेक्टर, आरपीएमएकेडमी

स्कूल में ऑनलाइन पढ़ाई जारी है। स्कूल खोलने का जब भी ऑर्डर आता है। उसके हिसाब से पहले से बच्चों की सुरक्षा के लिए एंट्री गेट पर सेनेटाइजर मशीन लगवा दी गई है।

राजीव गुप्ता, डायरेक्टर, स्टेपिंग स्टोन इंटर कॉलेज

हम लोग स्कूल खुलने का इंतजार कर रहे हैं। बच्चों को घर से अधिक सेफ्टी स्कूल में दी जाए, इसके लिए सारे इंतजाम अभी से किए जा रहे हैं।

डॉ। सलिल के श्रीवास्तव, डायरेक्टर, जेपी एजुकेशन एकेडमी

सेनेटाइजर, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग के रूल को फॉलो करते हुए ही क्लास चलेगी। ऑनलाइन पढ़ाई जारी है। दो शिफ्ट में स्कूल चलाने की इजाजत मिलती है तो उसकी भी तैयारी है।

विवेक श्रीवास्तव, डायरेक्टर, रैम्पस

ऑनलाइन पढ़ाई के साथ ही बच्चों के टेस्ट भी लिए जा रहे हैं। जब भी स्कूल खुलने का आदेश आता है, बच्चों की सेफ्टी के इंतजाम के साथ ही स्कूल खोले जाएंगे।

शाजिया खान, प्रिंसिपल, कैटलिस्ट हाइब्रिड स्कूल

Posted By: Inextlive