RANCHI : ई गवर्नेंस की दिशा में झारखंड एक कदम और बढ़ गया है। अब मुख्यमंत्री, विभागीय मंत्री और सचिवों से मिलने के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट मिलेगा। इनसे मिलने के लिए आप घर बैठे समय निर्धारित कर सकते हैं। इसके लिए सरकार की वेबसाइट www.द्भद्धड्डह्मद्भद्धड्डठ्ठस्त्रद्वह्वद्यड्डद्मड्डह्ल.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद मुलाकात के लिए तय तारीख और समय की जानकारी एसएमएस के जरिए दी जाएगी। इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और ई गवर्नेस डिपार्टमेंट ने जरुरतमंदों की विभागीय मंत्रियों व सचिवों से मुलाकात को आसान बनाने के लिए यह सेवा तैयार की है। यह अपने आप में अनूठी पहल है। जल्द ही राज्य की जनता इस सेवा का फायदा ले सकेगी।

चक्कर नहीं काटने होंगे

ई-मुलाकात की व्यवस्था शुरु होने से लोगों को मंत्रियों और विभागीय सचिवों से मिलने के लिए रोजाना दफ्तरों का चक्कर नहीं लगाना होगा। इतना ही नहीं, 'बाबुओं' के दफ्तर में मौजूद होने के बाद भी मुलाकात नहीं होने की मुसीबत से भी छुट्टी मिल जाएगी। मंत्री के दफ्तर में आप जाएं और मंत्री मौजूद नहीं रहें, इसकी भी टेंशन नहीं रहेगी। यानी इनसे मुलाकात के लिए अगर आप इनके दफ्तर जाते हैं तो निराश नहीं होना पड़ेगा। आपकी बात सुनने के लिए ये निर्धारित किए गए समय पर दफ्तर में मौजूद रहेंगे। प्रशासन को और जवाबदेह बनाने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है।

मुलाकात के लिए ऐसे लें ऑनलाइन समय ( फोर योर इंफॉर्मेशन का लोगो)

मुख्यमंत्री, विभागीय मंत्री और सचिव से से मुलाकात के लिए ऑनलाइन समय लेने के लिए झारखंड सरकार की वेबसाइट www.द्भद्धड्डह्मद्मद्धड्डठ्ठस्त्रद्वह्वद्यड्डद्मड्डह्ल.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर लॉग इन करना होगा। लॉन इन करने के बाद आपको अपना यूजर आईडी बनाना होगा। यूजर आईडी में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके अलावा आप किससे मिलना चाहते हैं और मुलाकात की क्या वजह है, इसकी भी जानकारी ऑनलाइन देनी होगी। इसके बाद आपको मिलने की तारीख और समय की जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए दे दी जाएगी। इस तरह बिना दफ्तर का चक्कर लगाए घर बैठे इनसे मुलाकात के लिए आपको समय मिल जाएगा।

ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट सिस्टम से होंगे ये फायदे (बॉक्स)

-मुलाकात करने के लिए मंत्रियों व सचिवों के दफ्तरों का नहीं लगाना होगा बार-बार चक्कर

-मंत्रियों और सचिवों के दफ्तर में नहीं उपलब्ध होने की परेशान से भी भी मिलेगी निजात

- अपनी सुविधा के अनुसार मुलाकात के लिए ऑनलाइन लिया जा सकता है समय

- मोबाइल फोन पर मिलने की तारीख व समय मिल जाने से समय की नहीं होगी बर्बादी

मंत्रियों व सचिवों से हर दिन मुलाकात करने वाले लोगों का रिकॉर्ड तैयार हो सकेगा

-सरकारी कामकाज में पारदर्शिता लाने में मिलेगी मदद

- ई गवर्नेस सिस्टम को बेहतर बनाने में होगी सहूलियत

Posted By: Inextlive