जीएमवीएन ने शुरू की रुद्रा केव के लिए ऑनलाइन बुकिंग

- रुद्रा केव से 50 मीटर दूरी पर दूसरी केव भी हो रही तैयार

- पीएम के बाद एनआईएम के कार्मिक ने लगाया रुद्रा केव में ध्यान

>DEHRADUN: बीती 18 मई को केदारनाथ स्थित ध्यान गुफा(मेडिटेशन केवव)में ध्यान लगा चुके पीएम नरेंद्र मोदी के बाद रुद्रा केव दुनियाभर में फेमस हो गई है. हालात यह हैं कि केव के लिए हर रोज दर्जनों क्वेरीज आ रही हैं. जीएमवीएन (गढ़वाल मंडल विकास निगमम) व‌र्ल्डफेम हो चुकी इस केव के बेहतर रिस्पांस को लेकर गदगद है. फिलहाल, जीएमवीएन ने केव के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी है. मेडिटेशन के लिए मिल रहे जबरदस्त रिस्पांस के बाद अब दूसरी केव भी तैयार की जा रही है. दावा किया गया है कि जल्द ही दूसरी केव भी तैयार हो जाएगी.

पिछले साल तैयार हुई थी रुद्रा गुफा

बीते वर्ष अप्रैल 2018 में केदारनाथ धाम से करीब डेढ़ किमी पीछे बर्फीली पहाड़ी से सटे इलाके में जिला प्रशासन ने मेडिटेशन केव तैयार की थी. इसके बाद एक वर्ष तक किसी भी यात्री की इस केव पर नजर नहीं पड़ी. इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 मई को केदारनाथ पहुंचे और करीब 17 घंटे तक रुद्रा केव में ध्यान लगाया तो रातों-रात ये केव फेमस हो गई. जैसे ही पीएम नरेंद्र मोदी केदारनाथ से रवाना हुए. इस केव के लिए बुकिंग, लोकेशन सहित तमाम क्वेरीज का सिलसिला शुरू हो गया. अब तक लोग जीएमवीएन से केव को लेकर क्वेरीज कर रहे हैं. अचानक क्वेरीज का फ्लो देखकर जीएमवीएन दुविधा में आ गया. निगम को समझ में नहीं आया कि कैसे रुद्रा केव की बुकिंग शुरू की जाए, मेडिटेशन के लिए क्या रेट निर्धारित हों. निगम के अधिकारियों के बीच इसको लेकर लगातार बैठकों का दौर जारी रहा. करीब 9 दिनों के बाद यह तय हो पाया कि रुद्रा केव की ऑनलाइन बुकिंग खोल दी जाए. जीएमवीएन के जीएम टूरिज्म बीएल राणा का कहना है कि रुद्रा केव के लिए लगातार फोन कॉल्स आ रहे हैं. देश के तमाम स्टेट व सिटीज से लोग जानकारी चाह रहे हैं.

मोदी के बाद एक यात्री रुका

पीएम मोदी के बाद अब तक रुद्रा केव में केवल एक व्यक्ति ने मेडिटेशन किया है. यह व्यक्ति एनआईएम उत्तरकाशी का है. जीएमवीएन के केदारनाथ टीआरएचच(टूरिस्ट रेस्ट हाउसस)के कॉर्डिनेटर रामस्वरूप नौटियाल के मुताबिक केव के लिए पैकेज बनाए जाने पर भी विचार चल रहा है. बताया गया है कि जून माह के लिए 5-6 लोगों ने बुकिंग कराई है.

ऑनलाइन कर सकते हैं बुकिंग

रुद्रा केव की बुकिंग जीएमवीएन की वेबसाइट पर टूरिस्ट बैंग्लो विंडो में जाकर की जा सकती है. बैंग्लो विंडो के बाद निगम के तमाम बैंग्लो की लिस्ट सामने आ जाती है. जहां दाहिने ओर केदारनाथ रुद्रा मेडिटेशन केव आसानी से दिख जाती है.

- प्रतिदिन का रेट 990

- दिनरात का रेट 1500

- मेडिकल चेकअप के बाद मेडिटेशन करने की मिलेगी अनुमति

- केव में गीजर, बाथरूम, टॉयलेट व हीटर मौजूद

- सर्विस की जरूरत पर फोन सुविधा भी उपलब्ध

केदारनाथ में 2200 यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था

केदारनाथ में जीएमवीएन की ओर से 2200 यात्रियों की रुकने की व्यवस्था है. स्वर्ग रोहिणी में 80, केदारडोम में 250, सुमेरू टेंट हाउस में 650 और बेस कैंप में 900 यात्रियों के ठहरने के इंतजाम हैं. इसके अलावा रेस्ट हाउस में भी यात्रियों को ठहराया जा रहा है.

- रुद्रा केव की ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी गई है. कोई भी यात्री बुकिंग करा सकता है. केव में मेडिटेशन के लिए फिजिकली फिट होना जरूरी होगा. केवल दिन में ही मेडिटेशन करने की सुविधा दी गई है.

- बीएल राणा, जीएम टूरिज्म, गढ़वाल मंडल विकास निगम.

Posted By: Ravi Pal