-कई स्कूल लॉक डाउन में भी ऑनलाइन चलाएंगे क्लास

-बच्चों का कोर्स कम्प्लीट कराने के लिए स्कूलों ने कसी कमर

कोराना वायरस महामारी को देखते हुए शहर लॉकडाउन है और सभी स्कूल बंद हैं। हालांकि पढ़ाई जारी रखने के लिए स्कूल प्रबंधन ने तोड़ निकाल लिया है। एक अप्रैल से अधिकांश सीबीएसई और सीआईएसई बोर्ड द्वारा संचालित स्कूलों में ई-लर्निंग क्लास शुरू हो जाएगी। तमाम स्कूलों में अपनी वेबसाइट पर कोर्स अपलोड कर दिया है और कई स्कूलों ने एप का प्रयोग कर बच्चों की क्लास घर से ही लेने का फैसला किया है। आरपीएम स्कूल जूम एप की मदद से लाइव क्लास बुधवार से शुरू कर रहा है। इसमें बच्चों की पढ़ाई वीडियो कॉल के माध्यम से होगी। इसके लिए स्कूल प्रबंधन ने पैरेंट्स को दिये गये समय पर बच्चे को एकांत रूम के साथ एलईडी उपलब्ध कराने का कहा है। वहीं, सेंट जोसफ खोराबार, रैम्पस, पिलर्स, स्प्रींगर लौरेटो, एबीसी पब्लिक स्कूल, सेंट्रल अकादमी तारामंडल और चौरीचैरा, एकेडमिक ग्लोबल स्कूल समेत कई अन्य स्कूलों में व्हॉट्सएप व वीडियो के माध्यम से पढ़ाई शुरू हो रही है। इन स्कूलों में लगभग 20 हजार बच्चे हैं।

स्टेपिंग स्टोन में पहले ही शुरू हो गई पढ़ाई

स्टेपिंग स्टोन इंटर कॉलेज के डायरेक्टर राजीव गुप्ता ने बताया कि हमारे पास सारे ऑनलाइन साधन थे। इसलिए एक सप्ताह पहले ही ऑनलाइन क्लासेज शुरू कर दी गई हैं। करीब 2500 बच्चे डेली ऑनलाइन क्लास कर रहे हैं। इस दौरान होमवर्क के साथ ही उनके सवालों के जबाव भी दिए जा रहे हैं।

स्कूलों को डीआईओए का रिमाइंडर

कोरोना वायरस को लेकर अवेरनेस फैलाने के लिए एक बार फिर जिला विद्यालय निरीक्षक ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह भदौरियां ने सभी बोर्ड के स्कूलों को रिमाइंडर भेजा है। इसमें कहा गया है कि स्कूल प्रबंधन को सोशल साइट, मैसेज व अन्य माध्यमों से छात्र-छात्राओं और पैरेंट्स को कोरोना वायरस और लॉकडाउन के पालन के लिए डेली अवेयर करना होगा। साथ ही प्रबंधन ने कैसे अवेयर किया है उसका स्क्त्रीन शॉट डीआईओएस को भेजना होगा।

समय पर मिल सके वेतन

टीचर्स व इम्प्लाई को मार्च का वेतन अप्रैल के प्रथम सप्ताह में ही मिले। इसके लिए डीआईओएस ने सभी वेतन का कार्य देखने वाले इम्प्लाई से कहा है कि ई-पास बनवाकर वेतन कार्य पूरा करें ताकि अप्रैल के पहले सप्ताह में वेतन दिया जा सके।

Posted By: Inextlive