- कोरोना को हराना है, भारत से भगाना है थीम पर मंडलीय शिक्षा विभाग शुरू कर रहा ऑनलाइन कॉम्प्टीशन

- सभी बोर्ड के स्टूडेंट्स घर बैठे कर सकते हैं पार्टिसिपेट

GORAKHPUR: पापा ये क्या है, हम लोग घरों में कैद क्यों हैं, सड़क और पार्क में खेलने क्यों नहीं जाने दे रहे हो, स्कूल कब खुलेगा, पापा तुम क्यों दिन भर घर पर हो ऐसे सवाल पैरेंट्स के लिए जी का जंजाल बने हुए हैं। घर पर बोर होते बच्चे दिनभर अपने पैरेंट्स से ढेरों सवाल कर रहे हैं। बच्चों की बोरियत खत्म करने के लिए मंडलीय शिक्षा विभाग ऑनलाइन कॉम्प्टीशन कराने जा रहा है। जिसमें सभी बोर्ड के स्टूडेंट्स घर बैठे पार्टिसिपेट कर सकते हैं। मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक योगेन्द्र नाथ सिंह ने निबंध, लेखन, ड्रॉइंग, पेंटिंग, कविता, लेखन कॉम्प्टीशन कराने के लिए डीआईओएस ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह भदौरिया को इसका नोडल अधिकारी बनाया है।

कोरोना थीम पर कॉम्प्टीशन

डीआईओएस ने बताया कि इस कॉम्प्टीशन का मोटिव है कि सभी 21 दिनों तक संकल्प के साथ डिसिप्लीन में घर रहकर अपना समय बिताएं। इसके साथ ही रचनात्मक कार्यो को करने के लिए स्टूडेंट्स को प्रेरित करना है। कोरोना को हराना है, भारत से भगाना है थीम पर कॉम्प्टीशन का आयोजन किया जा रहा है। डीआईओएस ने बच्चों को सजेस्ट किया है कि बच्चे घर पर रहें और अच्छे सीरियल रामयाण, महाभारत देखें। इनसे सीख लेकर बेहतर इंसान बनें। घर पर माता-पिता, दादा-दादी, भाई-बहन सबके साथ मिलकर रचनात्मक कार्य करें। घर पर भी उत्साह का माहौल कायम करें।

इन रूल्स को करें फॉलो

निबंध कॉम्प्टीशन - 9वीं से 12वीं क्लास तक के लिए होगा। इसमें पार्टिसिपेंट्स को अधिकतम 700 वर्ड में हिंदी या अंग्रेजी में अपना लेख लिखकर भेजना होगा।

ड्रॉइंग, पेंटिंग कॉम्प्टीशन- 6वीं से 12वीं क्लास तक के स्टूडेंट्स इसमें पार्टिसिपेट कर सकते हैं।

कविता लेखन कॉम्प्टीशन- 6वीं से 12वीं क्लास तक के स्टूडेंट्स इसमे पार्टिसिपेट कर सकते हैं।

इस तरह करें पार्टिसिपेट

सभी कॉम्प्टीशन में गोरखपुर मंडल के सभी बोर्ड के स्टूडेंट पार्टिसिपेट कर सकते हैं। इसके लिए पांच अप्रैल शाम पांच बजे तक jcgkpvwxyz@gmail.com पर अपना आवेदन भेजना होगा। स्टूडेंट को अपना नाम, क्लास, स्कूल का नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और जिस कॉम्प्टीशन में पार्टिसिपेट करना है उसका नाम लिखना होगा।

सेलेक्ट होंगे 50 स्टूडेंट

हर कॉम्प्टीशन में सेलेक्ट हुए 50 स्टूडेंट्स को सेकेंड राउंड के कॉम्प्टीशन में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। आखिरी चरण के कॉम्प्टीशन में 10-10 स्टूडेंट सेलेक्ट किए जाएंगे। लास्ट राउंड में फ‌र्स्ट, सेकेंड और थर्ड पोजिशन पाने वाले स्टूडेंट्स को कैश प्राइज दिया जाएगा।

बॉक्स

शिक्षा विभाग ने कसी कमर

डीआईओएस ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह भदौरिया ने बताया कि कोरोना महामारी से लड़ने के लिए शिक्षा विभाग ने कमर कस ली है। शहर के तीन स्कूल जुबिली इंटर कॉलेज, महात्मा गांधी इंटर कॉलेज तथा एमएसआई इंटर कॉलेज के हॉस्टल भी खाली करा लिए गए हैं। हॉस्टल में ऐसी व्यवस्था कर दी गई है कि आपदा में लोगों को ठहराकर चिकित्सा सुविधा और अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जा सकें।

वर्जन

घर पर बोर होते बच्चों के लिए एक ऑनलाइन कॉम्प्टीशन कराया जा रहा है ताकि बच्चे बोरियत से बाहर निकलकर घर से ही अपना टैलेंट दिखा सकें। इसमें टैलेंटेड बच्चों को कैश प्राइज भी दिया जाएगा।

ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह भदौरिया, डीआईओएस

Posted By: Inextlive