- देहरादून में पिछले 10 दिन में दर्ज हो चुके 7 मामले

- मोबाइल ऐप और वेबसाइट, व्हाट्सऐप और फोन के जरिए कर सकते हैं शिकायत

priyank.mohan@inext.com

DEHRADUN: फेस्टीव सीजन जारी है ऐसे में लगातार बाजारों में मिलावटी और कम गुणवत्ता वाला सामान भी बिकने लगाता है। इसी को देखते हुए 'फूड सेफ्टी एंड स्टेंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया' (एफएसएसएआई) द्वारा जागरुक ग्राहकों के लिए एक विशेष शिकायत की सुविधा शुरू की गई है। इसके तहत अगर ग्राहक को किसी भी खाद्य सामग्री को लेकर शिकायत है तो वे तुरंत ऑनलाइन शिकायत रजिस्टर्ड कर सकते हैं। एफएसएसएआई द्वारा तत्काल आपकी शिकायत को रजिस्टर्ड कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं इस शिकायत का अगले 15 दिनों के अंदर जांच और निवारण भी कर दिया जाएगा। राजधानी दून में पिछले 10 दिनों में ऑनलाइन 7 शिकायत दर्ज हुई हैं। जिसकी जांच की जा रही है।

गुणवत्ता पर शिकायत

जिला अभिहीत अधिकारी अनुज थपलियाल ने बताया कि मार्केट में लगातार मिलावटखोरी की शिकायतें मिलती रहती हैं। ऐसे में फेस्टीव सीजन में मिलावटखोरी और ड्यूप्लीकेसी का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। उन्होंने बताया कि हर स्थान पर छापेमारी कर सैंपलिंग करना संभव नहीं है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए 'फूड सेफ्टी एंड स्टेंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया' (एफएसएसएआई) द्वारा ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने के लिए एक हेल्पलाइन की शुरुआत की गई। इसके तहत अगर कोई भी ग्राहक ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराता है तो उसकी शिकायत करने के तुरंत बाद ही उसके मोबाइल पर एक कंप्लेन नंबर आ जाएगा। इस कंप्लेन के जनरेट होने के बाद से 15 दिनों के अंदर पूरी शिकायत का समाधान हो जाएगा। इस शिकायत को संबंधित जिले के खाद्य सुरक्षा विभाग के नोडल ऑफिसर खुद देखते हैं।

ऐसे करें कंप्लेन

सबसे पहले आपको 'फूड सेफ्टी एंड स्टेंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया' (एफएसएसएआई) की सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा। आप गूगल पर एफएसएसएआई लिखेंगे तो वहां सरकारी साइट खुल जाएगी। इसके बाद सबसे ऊपर फूड वॉइस को क्लिक करना होगा। इसके तहत दो विकल्प आपकी स्क्रीन पर खुल जाएंगे। इनमें अपलोड पर जाकर वहां अपनी शिकयत दर्ज की जा सकती है।

https://foodlicensing.fssai.gov.in/cmsweb/main1.aspx

दून में 7 शिकायतें दर्ज

राजधानी देहरादून में फूड सेफ्टी वॉइस के जरिए 7 शिकायत अब तक दर्ज हो चुकी हैं। जिला अभिहीत अधिकारी अनुज थपलियाल ने बताया कि इस फेस्टीव सीजन में ऑनलाइन शिकायतों पर जांच जारी है। कुछ दिनों के अंदर ही जांच पूरी हो जाएगी। जांच में मिलावटखोरी की पुष्टि होने पर दुकान या कंपनी का फूड लाइसेंस रद्द भी हो सकता है।

मोबाइल ऐप भी है उपलब्ध

खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा इसका मोबाइल ऐप भी तैयार किया गया है। प्ले स्टोर में यह ऐप फूड सेफ्टी वॉइस नाम से उपलब्ध है।

वेबसाइट

https://foodlicensing.fssai.gov.in/cmsweb/main1.aspx

मोबाइल नंबर

1800 112 100

व्हाट्सऐप

9868686868

हमारे पास जो भी रिपोर्ट आती है उसपर तत्काल कार्रवाई की जाती है। राजधानी में अब तक 7 मामले आ चुके हैं।

अनुज थपलियाल, जिला अभिहीत अधिकारी देहरादून

Posted By: Inextlive