- नए फाइनेंशियल ईयर के पहले सप्ताह से व्यवस्था की जानी थी लागू

देहरादून, नगर निगम की ऑनलाइन हाउस और कॉमर्शियल टैक्स वसूली योजना परवान नहीं चढ़ पायी. निगम की ओर से दावा किया गया था कि नये फाइनेंशियल ईयर के पहले सप्ताह से टैक्स ऑनलाइन जमा किया जाएगा, हालांकि प्रथम चरण में पुराने 60 वार्डो को ही इस योजना में शामिल किया जाना था. बाकी के 40 वार्डो में यह योजना छह माह के भीतर लागू की जानी थी. निगम के अधिकारी अब इस योजना को शुरू करने में और तीन महीने का वक्त लगने की बात कह रहे हैं.

ऑनलाइन करना था रिकॉर्ड

हाउस टैक्स और कॉमर्शियल टैक्स का रिकॉर्ड निगम को ऑनलाइन करना था, लेकिन निगम को खुद पता नहीं है कि शहर में कितने करदाता हैं. निगम का कहना है कि सर्वे के दौरान पाया गया कि शहर में 1 लाख 20 हजार हाउस टैक्सपेयर और 60 हजार कॉमर्शियल टैक्स पेयर हैं.

नये वार्डो को छूट

पुराने 60 वार्डो में ऑनलाइन प्रोसेस शुरू होने के बाद ही 40 नए वार्डो में छह माह के भीतर ऑनलाइन किया जाएगा. नए वार्ड में कॉमर्शियल टैक्स वसूला जाएगा, जबकि हाउस टैक्सपेयर को दस साल तक राहत दी गई है.

तीन बैंकों ने भेजा था प्रस्ताव

ऑनलाइन टैक्स में तीन बैंकों ने निगम को अपना प्रस्ताव भेजा था, लेकिन निगम की ओर से अभी तक किसी भी बैंक के साथ एमओयू साइन नहीं किया गया. फिलहाल अभी टैक्स को जमा करने के लिए ऑनलाइन रसीद दी जा रही है.

सॉफ्टवेयर पर दो लाख का खर्चा

निगम की ओर से हाउस टैक्स सॉफ्टवेयर पर दो लाख का खर्चा आ रहा है. एक निजी कंपनी से सॉफ्टवेयर लगाने की बात कही गई थी. कंपनी ने ट्रायल भी शुरू कर दिया था, लेकिन निगम की ओर से योजना में देरी की गई.

----

तीन माह के भीतर ऑनलाइन टैक्स योजना शुरू की जाएगी. टैक्स ऑनलाइन होने से पब्लिक के समय में बचत होगी.

पूनम रावत, टैक्स सुपरटेंडेंट

Posted By: Ravi Pal