- नेक्स्ट जेन रिटेल आइडियाज में जुटे रिटेलर्स ने कहा, यूनिक है आईनेक्स्ट का यह कॉन्सेप्ट

- होटल शिवॉय में रिटेलर्स को प्रोजेक्ट हेड ने दिए ऑनलाइन शापिंग के ढेर सारे टिप्स

GORAKHPUR: सोशल मीडिया के कारण ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज काफी बढ़ा है। अब कस्टमर्स इंटरनेट के थ्रू प्रॉडक्ट्स को प्रिफरेंस दे रहे हैं। चाहे जरूरत की साडि़यां हो या फिर इलेक्ट्रानिक्स व गैजेट्स। लोगों में ऑनलाइन शॉपिंग का जिस तरह से क्रेज बढ़ा है। इससे जाहिर होता है कि लोग आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं को प्रिफरेंस देते हैं। यहीं रीजन है कि लोग जांचने-परखने के बाद ऑनलाइन प्रोडक्ट्स की खरीदारी कर रहे हैं। इसलिए अब जरूरी हो गया है कि ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले ग्राहकों को कनेक्ट करने के लिए रिटेलर भी ऑनलाइन मोड में आ जाएं। यह बातें एक्सप‌र्ट्स ने शनिवार को सिटी के रिनाउंड बिजनेसमेंस से शेयर कीं। मौका था आई नेक्स्ट की ओर से होटल शिवाय में ऑर्गनाइज 'नेक्स्ट जेन रिटेल आईडिया' इवेंट का, जिसमें रिटेल बिजनेसमेंस को अपनी फील्ड में दमदार बनने के लिए हाईटेक और इनोवेटिव आइडियाज बताए गए।

न्यूज पेपर के साथ इंटरनेट से जुड़ें

नेक्स्ट जेन रिटेल आइडियाज के प्रोजेक्ट हेड मनीष गुप्ता ने सेमिनार में उपस्थित बिजनेस मैन और एक्सपर्ट का स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि यह पहला अवसर है, जिसमें रिटेलर्स को आई नेक्स्ट के प्रिंट मीडिया के साथ-साथ वेब से भी जुड़ने का मौका मिल रहा है। सेमिनार के पहले दिन तीन सेशन में एक्सप‌र्ट्स ने रिटेलर्स को हाईटेक बनने के फायदे बताए। उन्होंने नए कस्टमर का उदाहरण देते हुए बताया कि युवाओं में आज इंटरनेट का चलन काफी बढ़ गया है। यूथ टीवी देखने के साथ ही फेसबुक या वाट्सएप का यूज करता है। ऐसे में फैमिली का हर एक मेंबर इंटरनेट से जुड़ा हुआ है। सुबह उठते ही साथ सबसे पहले वह अपने मोबाइल का व्हाट्सएप या फेसबुक मैसेज पढ़ता है। ऐसे में इन फैमिली मित्रों से कनेक्टिविटी बनाना बेहद जरूरी हो गया है।

रणनीति बनाने की जरूरत

प्रोजेक्ट हेड मनीष गुप्ता ने बताया कि स्थानीय व्यापारी ऑनलाइन के माध्यम से अपनी सेल बढ़ा सकते हैं। अगर वह कोई नया प्रॉडक्ट लांच करते हैं, तो उसे इंटरनेट के जरिए प्रचारित करें। एक सर्वे के मुताबिक, प्रिंट के साथ-साथ ऑनलाइन पर प्रॉडक्ट लांच करने से 20 फीसदी सेल बढ़ जाती है। उन्होंने बताया कि यह जरूरी नहीं कि आप ऑनलाइन के जरिए बिजनेस तुरंत शुरू कर दें, बल्कि पहले वाट्सएप, फेसबुक व सोशल मीडिया पर इसका डिस्प्ले शुरू करें और उसके बाद धीरे-धीरे आगे कदम बढ़ाएं।

फैक्ट्स फाइल्स

इंटरनेट का बढ़ता प्रयोग

- 2016 तक 40 करड़ों लोग भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं।

- 37 करोड़ यूजर्स स्मार्ट फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

- 16 करोड़ लोग आने वाले दिनों में स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करेंगे।

स्मार्ट फोन का बढ़ता क्रेज

- 3-4 हजार रुपए स्मार्ट फोन पर 50 परसेंट यूजर्स करते हैं गूगल का इस्तेमाल।

- 170 लोग औसतन एक मिनट में स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करते हैं।

सोशल मीडिया का बढ़ता प्रयोग

- 13 करोड़ 20 लाख यूजर्स फेसबुक इस्तेमाल करते हैं।

- 6.5 लाख यूजर्स वॉट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं।

प्रोजेक्ट हेड ने रिटेलर्स को दिए टिप्स

- स्टोर के साथ-साथ प्रॉडक्ट को ऑनलाइन सेल करते हैं, तो इसका दोहरा लाभ मिलेगा।

- फिजिकल स्टोर प्रॉडक्ट को उपलब्ध कराने के साथ-साथ ऑनलाइन उपलब्ध कराने की शुरूआत करें।

- कम समय और कम लागत में ऑनलाइन शॉपिंग से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

- फैशन रिटेल में इसका सबसे ज्यादा लाभ ऑनलाइन से हो रहा है।

- न्यूज पेपर के साथ-साथ डिजिटल बिजनेस की संभावनाएं बढ़ गई हैं।

- अगर ऑनलाइन प्रॉडक्ट को आप प्रमोट करते हैं और उस पर लोगों तो आपके सेल में वृद्धि हो सकता है। बशर्ते उस प्रॉडक्ट पर पब्लिकली रिव्यू आए तो आपकी सेल 35 परसेंट बढ़ने की उम्मीद बढ़ जाती है।

Posted By: Inextlive