-अब रोडवेज की कोई भी बस बुक कर सकते है ऑनलाइन

-घाटे में चले रहे रोडवेज को नये सिस्टम से आस

रोडवेज बसों को लेकर लगातार घाटे में चल रहे परिवहन विभाग ने इससे निपटने का प्लान तैयार किया है। इसके तहत विभाग अपना रेवेन्यू बढ़ाने को लेकर जी जान से जुट गया है। रोडवेज को अधिक से अधिक कमाई हो इसके लिए ड्राइवर व कंडक्टर को प्रोत्साहन राशि की घोषणा की जा चुकी, ताकि हर रूट पर यात्रियों को बसों की कमी से न जूझना पड़े। अब रोडवेज ने यात्रियों के सफर को कैशलेस बनाने के लिए पेटीएम से भुगतान और बुकिंग की सुविधा शुरु की है।

घर बैठे टिकट बुकिंग

अब रोडवेज बस से सफर करने वाले पैसेंजर को बस अड्डे के टिकट काउंटर पर लगी लंबी लाइन में लगने की जरुरत नहीं पड़ेगी। योजना के तहत बनारस समेत प्रदेश किसी भी जिले के यात्री अपने बस टिकट की बुकिंग के लिए नेट बैंकिंग, क्रेडिट और डेबिट कार्ड, यूपीआई एप के साथ ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे। यही नहीं बस यात्री मोबाइल एप द्वारा भी बस टिकट की बुकिंग करा सकेंगे। इसके लिए उत्तर प्रदेश परिवहन निगम ने एक कंपनी से एग्रीमेंट किया है। जल्द ही यह सुविधा यात्रियों को मिलनी शुरु हो जाएगी।

कैशबैक की सुविधा

यात्रियों पेटीएम के माध्यम से टिकट बुक कराकर प्रोमो कोड के इस्तेमाल से कैशबैक का लाभ भी उठा सकेंगे। कैशबैक की सीमा अधिकतम 25 परसेंट या अधिकतम 150 रुपए तक होगी। ऑफिसर्स की माने तो पैसेंजर्स को यह सुविधा वॉल्वो, स्लीपर, एसी, जनरथ, पिंक, डीलक्स बसों में उपलब्ध होगी।

परिवहन विभाग राजस्व बढ़ाने की दिशा में लगातार प्रयास कर रहा है। ड्राइवर व कंडक्टर को प्रोत्साहन राशि देने के बाद अब पैसेंजर्स को ऑनलाइन बुकिंग करने के लिए कैश बैक देने की योजना बनी है।

केके शर्मा, आरएम

रोडवेज वाराणसी

Posted By: Inextlive