RANCHI : पीडीएस डीलर्स की मनमानी से कार्ड होल्डर्स परेशान हैं। इन्हें पहले से तय कोटा से काम खाद्यान्न मिल रहा है। सिटी के किशोर गंज, चुन्ना भट्टा , इरगू टोली में स्थित पीडीएस शॉप्स में राशन का कोटा कम कर दिया गया है। बीपीएल कार्ड होल्डर्स को पहले 35 किलो अनाज हर महीने मिलता था, लेकिन अब मात्र 20 किलो अनाज दिया जा रहा है। राशन दुकानदारों ने इस कटौती के बारे में किसी सरकारी आदेश की औपचारिक जानकारी नहीं दी है।

अब 20 किलो तक ही अनाज मिलेगा।

राशन कार्डधारियों की शिकायत है कि बिना किसी पूर्व सूचना के इस किस्म की कटौती से उनके घर का बजट ही बिगड़ गया है। खासकर इस राशन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल ही गरीब तबके के लोग किया करते हैं। अब उन्हें बताया जा रहा है कि नई व्यवस्था के तहत उन्हें अब 20 किलो अनाज ही मिल करेगा।

दस केजी में 10 परसेंट कटौती

राशन दुकानदारों ने ग्राहकों से यह भी बता दिया है कि वजन के मामले में अब वे भी प्रति दस किलो में दस प्रतिशत की कटौती करेंगे। राशन दुकानदारों ने अपने यहां के कार्डधारियों को बताया है कि सरकार द्वारा उन्हें बोरा में खाद्यान्न कम होने की कोई सुरक्षा नहीं दी जाती है। इसलिए वे अब दस प्रतिशत वजन की कटौती कर अपने घाटे की पूर्ति करेंगे। जानकारी के मुताबिक यह नई व्यवस्था सोलह नवंबर से ही राशन दुकानों में लागू है।

वर्जन

हमलोगों ने कटौती नही किया है। दो तरह के राशन कार्ड बने हैं। अंत्योदय योजना के तहत हर कार्ड पर 35 किलो खाद्यान्न मिल रहा है, जबकि प्रायोरिटी हाउस कार्ड में परिवार के हर एक सदस्य पर पांच किलो अनाज ही दिया जा रहा है। अब अगर किसी परिवार मे चार सदस्य हैं तो उन्हें 20 केजी अनाज ही मिलेगा।

मनोज कुमार सिंह

डीएसओ, रांची

Posted By: Inextlive