यह भी जानें

10 हजार से ज्यादा व्हीकल्स का होना है रजिस्ट्रेशन

-बीएस-4 व्हीकल्स के 31 मार्च तक होंगे रजिस्ट्रेशन, सभी शोरूम ओनर्स को जारी किया गया नोटिस

-1 अप्रैल से शुरू हो जाएंगे बीएस-6 व्हीकल्स के रजिस्ट्रेशन

================

बरेली: बीएस-4 व्हीकल्स के रजिस्ट्रेशन के लिए अब सिर्फ 29 डे बचे हैं इसके बाद किसी व्हीकल का रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाएगा। एआरटीओ प्रशासन आरपी सिंह ने बताया कि 31 मार्च के बाद बीएस-4 व्हीकल्स के रजिस्ट्रेशन बंद हो जाएंगे। सभी शोरूम ओनर्स को नोटिस जारी कर दिया है जिससे वे समय रहते व्हीकल्स के रजिस्ट्रेशन करा लें। वहीं 1 अप्रैल से सिर्फ बीएस-6 वाहनों के ही रजिस्ट्रेशन होंगे।

ओनर्स को भेजा नोटिस

एआरटीओ प्रशासन आरपी सिंह ने बताया कि कि बीएस-4 वाहन 1 अप्रैल 2020 से न तो बेचा जाएगा और नही पंजीकृत किया जाएगा। इसके लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार की तरफ से 4 फरवरी 2020 में भी दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है। कि 1 अप्रैल से बीएस-6 वाहनाें का ही पंजीयन किया जाएगा। ऐसे में जो भी शोरूम ओनर्स और और वाहन खरीदने वाले हें वह अपने वाहन का पंजीयन किसी भी परिस्थिति में 31 मार्च तक अवश्य करा लें, अन्यथा 1 अप्रैल से बीएस-4 के वाहनों का रजिस्ट्रेशन किसी भी परिस्थिति में नहीं होगा, चाहें वह वाहन पहले में ही कि चुका हो।

नहीं कर सकेंगे फर्जीवाड़ा

ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के अफसरों के मुताबिक रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन है इसलिए कोई भी शोरूम ओनर्स इसमें फर्जीवाड़ा नहीं कर पाएंगे। अगर किसी वाहन का 31 मार्च के पहले टैक्स जमा हो गया है और रजिस्ट्रेशन नहीं है तो भी वाहनों का रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाएगा।

इन वाहनों को मिलेगा मौका

चेसिस के रूप मे बिकने वाले बस और ट्रक जैसे वाहनों का अस्थायी रजिस्ट्रेशन 31 मार्च के पहले अस्थायी रूप से यदि करा लिए गए हैं और बॉडी बनवाने के लिए परिवहन प्राधिकारी से मंजूरी ली गई है तो बॉडी बनने के बाद ऐसे वाहनों का 31 मार्च के बाद भी रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे अन्यथा नहीं हो सकेंगे।

क्या होता है 'बीएस'

वाहन पर बीएस का मतलब भारत स्टेज से होता है। यह एक ऐसा मानक है जिससे भारत में वाहनों के इंजन से फैलने वाले प्रदूषण को मापा जाता है। इस मानक को भारत सरकार ने तय किया है। बीएस के आगे नंबर बीएस-3, बीएस-4, बीएस-5 या बीएस-6 भी लगता है। बीएस के आगे नंबर के बढ़ते जाने का मतलब है उत्सर्जन के बेहतर मानक, जो पर्यावरण के लिए सही हैं। यानी कि बीएस के आगे जितना बड़ा नंबर लिखा होता है उस गाड़ी से उतने ही कम पॉल्यूशन होने की संभावना होती है।

-बीएस-4 के वाहनों के रजिस्ट्रेशन डेट और कैसे करा सकते हैं इसके लिए सभी शोरूम ओनर्स को भी बता दिया गया है। 31 मार्च के बाद बीएस-4 वाहनों के रजिस्ट्रेशन बंद हो जाएंगे।

आरपी सिंह, एआरटीओ प्रशासन

----------------

परिवहन विभाग की तरफ से सूचना मिल चुकी है कि निर्धारित समय तक ही बीएस-4 के बिक्री किए गए वाहनों के रजिस्ट्रेशन होंगे। इसके बाद वाहनों के रजिस्ट्रेशन भी बंद हो जाएंगे।

कपिल खंडेलवाल, शोरूम ओनर

-----------

परिवहन विभाग की सूचना पहले ही मिल चुकी हैं। कि बीएस-4 वाहनों का रजिस्ट्रशन तय समय के बाद नहीं होगा इसीलिए सभी शोरूम ओनर शोरूम से वाहनों की बिक्री करने में लगे हुए हैं।

इरशाद हुसैन, शोरूम ओनर

---------------

वाहन खरीदने के लिए शोरूम पर आया लेकिन अब बताया जा रहा है कि बीएस-6 वाहनों की बिक्री अगले माह से की जाएगी। इसीलिए वाहनों की खरीद पर छूट दी जा रही है।

अरविन्द, कस्टमर

Posted By: Inextlive