Haj Committee Of India Goes Digital मोबाइल अप्लीकेशन और वेबसाइट से भरे जाएंगे फाॅर्म 10 नवंबर है लास्ट डेट

2019-10-20T14:21:46Z

हज के मुकद्दस सफर पर जाने की चाह रखने वाले लोगों को इस बार ऑनलाइन मोड में ही अप्लीकेशन फॉर्म भरना है। इसके लिए हज कमेटी ने खास इंतजाम किए हैं।

गोरखपुर (ब्यूरो)। मुकद्दस सफर पर जाने की चाह रखने वाले लोगों को फॉर्म भरने के लिए कहीं चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। फिंगर टिप पर उनके लिए सभी फैसिलिटी होगी, जिससे वह फॉर्म भरने के साथ ही पेमेंट भी कर सकेंगे। मिनिस्ट्री ऑफ माइनॉरिटी अफेयर्स की मेन बॉडी हज कमेटी ऑफ इंडिया की ओर से जारी एप ऑनलाइन है और लोग इसे मोबाइल में डाउनलोड कर फायदा उठा सकते हैं। वहीं हज कमेटी की वेबसाइट के जरिए भी फॉर्म भरे जा सकते हैं।

मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन
एप को यूज करने के लिए सबसे पहले इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। 'हज कमेटी ऑफ इंडिया' नाम से बनी इस अप्लीकेशन के जरिए हज के लिए सभी जरूरी इंफॉर्मेशन हासिल की जा सकती है। एप डाउनलोड करने के बाद इसे एक्सेस करने के लिए अपने मोबाइल नंबर का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए अप्लीकेशन को एक्सेस किया जा सकता है।
इनक्वायरी के साथ अपडेट भी
मोबाइल के लिए खास बनी इस एप की हेल्प से यूजर हज के लिए तो अप्लाई कर सकेगा ही, साथ ही हज से जुड़ी बातों को मालूम करने के लिए लोगों को इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। हज कमेटी की इस एप के जरिए हज से जुड़ी इंफॉर्मेशन भी आसानी से मिल जाएगी। इतना ही नहीं इनक्वायरी के साथ ही न्यूज और अपडेट भी इस एप से आसानी से मिल जाएगी, जिससे लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा।

इन चीजों का एक्सेस

फॉ‌र्म्स
पेमेंट
कवर इनक्वायरी
एयर चार्ट
ट्रेनिंग
वैक्सिनेशन
बैगेजेज
एकोमोडेशन
न्यूज एंड अपडेट्स
उमराह और हज गाइड
दुआ

क्या करें, क्या न करें?

हज कमेटी ऑफ इंडिया ने जहां यूजर्स फ्रेंडली एप अपडेट किया है, तो वहीं इसमें हज से जुड़ी कई अहम जानकारियां भी दी हैं। हज के दौरान क्या-क्या करना चाहिए और क्या नहीं, इसके लिए अलग से एक सेक्शन बनाया गया है, जहां यूजर्स यह जान सकते हैं कि हज के दौरान उन्हें क्या-क्या करना है। खाने-पीने, सोने से लेकर वहां होने वाली सभी एक्टिवटी की अपडेट भी इस एप के जरिए लोगों को मिल जाएगी। हज कमेटी ने 34 प्वॉइंट्स के डू एंड डोंट्स शेयर किए हैं, जिसका सभी फायदा उठा सकते हैं।

डेट्स टू रिमेंबर

ऑनलाइन फॉर्म स्टार्ट - 10 अक्टूबर
लास्ट डेट - 10 नवंबर
पासपोर्ट इशु बिफोर - 10 नवंबर 2019
पासपोर्ट वैलिड अपटू - 20 जनवरी 2021
मोबाइल एप - HOCI
वेबसाइट - hajcommittee.gov.in
हेल्पलाइन नंबर - 022-22107070
Gorakhpur@inext.co.in


Posted By: Syed Saim Rauf

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.