- पर्यटक को सिक्योरिटी चेक से भी होकर नहीं गुजरना होता

आगरा। अमेरिकी प्रेसीडेंट को लेकर ताज पर अलर्ट है। सिक्योरिटी एजेंसियां चप्पे-चप्पे को खंगाल रहीं हैं। अभेद्य सुरक्षा घेरा तैयार किया जा रहा है। लेकिन, लपकों ने इसमें सेंधमारी कर दी है। चंद रुपयों के लिए वह बिना टिकट और सिक्योरिटी चेक के ताज में टूरिस्ट्स की एंट्री करा रहे हैं। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट टीम के स्टिंग में ये चौंकाने वाला खुलासा हुआ। इसमें सुरक्षाकर्मियों से लेकर टूरिज्म डिपार्टमेंट के कर्मचारियों की भूमिका भी सवालों के घेरे में है।

जल्द एंट्री कराने की कहा

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट टीम सैटरडे दोपहर करीब डेढ़ बजे ताज पर पहुंची। ताज के पश्चिमी गेट पर वीकेंड होने के चलते आम दिनों की अपेक्षा यहां टूरिस्ट्स की भीड़ अधिक थी। टिकट विंडो पर लंबी कतार लगी थीं। तभी कैप और खाकी कलर की जैकेट पहने युवक टूरिस्ट्स की लाइन के पास टहलता हुआ दिखा। कुछ देर बाद वह लाइन में पीछे खड़े टूरिस्ट्स से ताज में जल्द एंट्री कराने की कहने लगा।

एक टूरिस्ट के मांगे 200 रुपये

लाइन में काफी समय से खड़े टूरिस्ट्स जल्द स्मारक में एंट्री की बात सुनकर उसके पास पहुंच गए। युवक के चारों ओर छह से आठ टूरिस्ट्स ने घेरा बना लिया। एंट्री कराने के लिए रुपये पूछे, तो युवक ने एक टूरिस्ट्स की ताज में एंट्री के एवज में 200 रुपये मांगे।

टर्न स्टाइल गेट से नहीं कराई एंट्री

आठ टूरिस्ट्स का एक ग्रुप इसके लिए तैयार हो गया। लाइन से हटकर टूरिस्ट्स युवक के साथ ताज के गेट की ओर जाने लगे। यहां टर्न स्टाइल गेट से एक-एक कर टूरिस्ट्स गुजर रहे थे। तभी युवक अपने साथ चल रहे टूरिस्ट्स को टर्न स्टाइल गेट्स के बराबर से बने एक गेट के नजदीक ले गया।

इशारा मिलते ही खोला गेट

गेट बंद था। सीआईएसएफ जवान और एक टूरिज्म डिपार्टमेंट का कर्मचारी तैनात था। युवक ने उनसे बातचीत करने के बाद कुछ इशारा किया। सुरक्षाकर्मी ने गेट खोल दिया। टूरिस्ट्स का ग्रुप स्मारक में एंट्री कर गया।

सिक्योरिटी चेक धराशायी

टर्न स्टाइल गेट से एंट्री करने वाले टूरिस्ट्स मेटल डिटेक्टर से होकर गुजरते हैं। उनकी चेकिंग भी की जाती है। लेकिन, जिस रास्ते से युवक टूरिस्ट्स को लेकर गया, वहां न तो मेटल डिटेक्टर था और न ही टूरिस्ट्स की कोई जांच की गई।

दरोगा भी लेकर पहुंचे ग्रुप

ताज पर अलर्ट के बीच सुरक्षा से इस तरह खिलवाड़ होता देख दैनिक जागरण आईनेक्स्ट टीम ने आसपास पड़ताल की तो सनसनीखेज तस्वीर सामने आई। एक दरोगा और सिपाही भीड़ में परेशान टूरिस्ट्स को एंट्री कराने की बात कह रहे थे। इसके लिए उनसे 300 रुपये मांग रहे थे। साथ ही दावा कर रहे थे कि उनकी कोई चेकिंग नहीं होगी। कुछ देर बाद दरोगा करीब सात टूरिस्ट्स की उसी गेट से एंट्री कराते दिखे।

टूरिज्म डिपार्टमेंट का कर्मचारी भी दिखा

इस दौरान गेट के पास टूरिज्म डिपार्टमेंट का एक कर्मचारी टूरिस्ट्स से बातचीत करते हुए दिखा। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट टीम नजदीक पहुंची तो उसके गले में डिपार्टमेंट का कार्ड था। वह भी टूरिस्ट से बिना टिकट लिए ही स्मारक में एंट्री कराने की कह रहा था। उसने भी टूरिस्ट की उसी गेट से एंट्री कराई।

कल आ रहे हैं डोनाल्ड ट्रंप

24 फरवरी को अमेरिकी प्रेसीडेंट डोनाल्ड ट्रंप ताज देखने आ रहे हैं। इसको लेकर इंडियन के साथ अमेरिकी सिक्योरिटी एजेंसियों ने भी ताज पर डेरा डाल रखा है। रोज आला अफसर इंस्पेक्शन कर खामियों को दूर कर रहे हैं। बावजूद इसके जिम्मेदार कर्मचारियों द्वारा सुरक्षा में सेंध लगाई जा रही है।

पर्यटकों को बताते हैं अपना रिश्तेदार

ताज में शॉर्टकट से एंट्री कराने वाले पर्यटकों को अपना रिश्तेदार बताते हैं। इसका खुलासा उनकी पर्यटकों से बातचीत में हुआ। जब टूरिस्ट्स ने पूछा कि इतनी लंबी लाइन लगी है आप बिना टिकट, बिना लाइन में लगे कैसे एंट्री करा सकते हो। तो उन्होंने बताया कि 'गेट पर खड़े कर्मियों को मैं तुम्हें अपना रिश्तेदार होने की जानकारी दूंगा। हमारी सब सेटिंग है'।

दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट टीम से बातचीत

रिपोर्टर: आठ लोग हैं। ताज में एंट्री करानी है।

युवक: 200 रुपए एक आदमी का लगेगा।

रिपोर्टर: ठीक है, अभी लेकर आता हूं।

रिपोर्टर: छह लोगों की एंट्री करानी हैं, टिक ट नहीं है।

टूरिज्म कर्मचारी: ठीक है, 250 रुपए एक व्यक्ति के लगेंगे।

रिपोटर: ठीक है, बुलाकर लाता हूं।

रिपोर्टर: तीन लोग हैं, मेरे साथ।

पुलिसकर्मी : कहा से हैं आप?

रिपोर्टर: में यहीं से हूं पर मेरे साथ वाले दिल्ली से हैं।

पुलिसकर्मी: 300 रुपये एक व्यक्ति के लगेंगे।

रिपोर्टर: ये बहुत ज्यादा है।

पुलिस: क्यों ज्यादा हैं, लाइन में भी तो घंटों लगना पड़ेगा। मैं तो दस मिनट में ही एंट्री करा दूंगा।

रिपोर्टर: फिर ठीक है। अभी लोगों को लाता हूं।

ताजमहल के बाहर अगर इस तरह की गतिविधि है, तो इसकी जांच कराई जाएगी। इसके अलावा जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बोत्रे रोहन प्रमोद, एसपी सिटी

अगर ऐसी स्थिति है, तो इसकी जांच कराई जाएगी। ताज परिसर के बाहर लोगों से पूछताछ की जाएगी। पुष्टी होने पर सख्त एक्शन लिया जाएगा।

डॉ। बसंत कुमार, चीफ आर्कियोलॉजिस्ट

Posted By: Inextlive