ड्डढ्डद्धद्बह्यद्धद्गद्म.श्चद्ब4ह्वह्यद्ध@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: पोस्ट ऑफिसेज को हाईटेक करने का दावा करनेवाले डाक विभाग की तैयारी फुस्स होती नजर आ रही है। कोल्हान मंडल के पोस्ट ऑफिसेज में एटीएम की सुविधा शुरू नहीं की जा सकी है। जमशेदपुर की हालत भी ये है कि बिष्टुपुर मेन पोस्ट ऑफिस के अलावा कहीं भी एटीएम की सुविधा नहीं है।

धरी रह गईतैयारी

बैंकों की तर्ज पर डाक विभाग ने भी अपने सारे हेड पोस्ट ऑफिसेज, सब पोस्ट ऑफिसेज और ब्रांच पोस्ट ऑफिसेज के कंज्यूमर्स को एटीएम की सुविधा का लाभ देने का वादा किया था। इसके लिए सभी पोस्ट ऑफिसेज को इंटर कनेक्टिविटी नेटवर्किग के थ्रू एक नेटवर्क से जोड़ने का वादा भी किया गया था, लेकिन ये योजनाएं परवान नहीं चढ़ सकीं। पूरे कोल्हान मंडल की अगर बात करें तो मंडलभर में डाक विभाग के कुल 15 लाख 55 हजार अकाउंट्स होल्डर्स हैं। जिनके लिए विभाग अबतक सिर्फ जमशेदपुर स्थित बिष्टुपुर मेन पोस्ट ऑफिस और चाईबासा स्थित मेन पोस्ट ऑफिस में ही एटीएम लगा सका है। वहीं गोलमुरी ऑफिस के एसएसपी विमल किशोर का कहना है कि उन्हें इस बाबत किसी प्रकार की कोई जानकारी नहीं हैं कि पूरे मंडलभर के पोस्ट ऑफिसेज में कब तक एटीएम लगाने की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी, जबकि हकीकत यह है कि पोस्ट ऑफिसेज में एटीएम लगाने की प्रक्रिया 2014 में ही शुरू कर दी गई थी।

हेड क्वार्टर से ही अटका पेंच

पोस्ट ऑफिस के उच्चाधिकारियों की मानें तो एटीएम मशीन लगाए जाने का काम इनफोसिस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को देखना था। साथ ही मेंटेनेंस का काम भी इसी कंपनी को सौंपा गया था, लेकिन नई दिल्ली स्थित हेड क्वार्टर से ही ग्रीन सिंग्नल नहीं मिलने के कारण अबतक पूरे मंडलभर में महज 2 मेन पोस्ट ऑफिसेज में ही एटीएम की सुविधा उपलब्ध कराई जा सकी है। सब पोस्ट ऑफिस एवं ब्रांच पोस्ट ऑफिस में एटीएम लगने से तकरीबन 10 लाख अकाउंट्स होल्डर्स को रुपए निकालने के लिए लाइन में लगने से निजात मिल सकेगी।

कंज्यूमर्स की बढ़ी परेशानी

पोस्ट ऑफिसेज के अकाउंट्स होल्डर्स की संख्या के हिसाब से एटीएम की संख्या काफी कम है। इस बात को देखते हुए डाक विभाग ने इसका तोड़ निकाला है। जिससे कंज्यूमर्स की परेशानी और भी बढ़ गई है। दरअसल विभाग के एटीएम की संख्या कम होने के कारण पोस्ट ऑफिसेज के डेबिट कार्ड होल्डर्स को अन्य किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकासी की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। लिहाजा इस कारण कंज्यूमर्स को दूसरे बैंकों के एटीएम के बाहर घंटों लाइन में खड़ा होना पड़ रहा है। जिससे पोस्ट ऑफिसेज के डेबिट कार्ड होल्डरों में रोष व्याप्त है।

जमशेदपुर में केवल बिष्टुपुर स्थित हेड पोस्ट ऑफिस में ही एटीएम की सुविधा उपलब्ध है। अगर सभी पोस्ट ऑफिस में एटीएम की सुविधा होती तो हमें मानगो से इतनी दूर मेन पोस्ट ऑफिस नहीं आना पड़ता। साथ ही दूसरे बैंकों के एटीएम के बाहर लाइन में घंटों नहीं खड़ा होना होता।

-असर नाजिद, मानगो

मंडलभर के पोस्ट ऑफिसेज में एटीएम लगाए जाने की बात डाक विभाग द्वारा कही गई थी, लेकिन इसे बीच में ही रोक दिया गया। डाक विभाग के उच्चाधिकारियों को इस ओर ध्यान देना चाहिए, ताकि पोस्ट ऑफिसेज के अकाउंट्स होल्डर्स को लाइन से निजात मिल सके।

जावेद खान, साकची

सेंट्रल गवर्नमेंट प्लान के तहत सभी पोस्ट ऑफिसेज में एटीएम लगा रही है। इंटर कनेक्टिविटी नेटवर्किग प्रॉब्लम की वजह से काम में थोड़ी रुकावट आई है। सीबीएस में अभी चार एटीएम और लगेंगी। मेन पोस्ट ऑफिस, सब पोस्ट ऑफिस और ब्रांच पोस्ट ऑफिस में फेज वाइज एटीएम लगाई जाएगी।

-आरएल सिन्हा, सीनियर पोस्ट मास्टर, बिष्टुपुर, मेन पोस्ट ऑफिस

Posted By: Inextlive