- यूएस टीम के साथ ओपन डिस्कशन में जनप्रतिनिधियों ने रखी बात

ALLAHABAD: इलाहाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए टेक्निकल प्लान के साथ आई यूएस टीम ने दो दिन के वर्कशॉप के बाद गुरुवार को शहर के जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों के साथ ओपेन डिस्कशन किया। इसमें जनप्रतिनधियों ने शहर की सबसे बड़ी समस्या ट्रैफिक जाम से छुटकारा दिलाने के लिए उपाय व सुझाव मांगा। यूएस टीम ने सिंगल कमांड सेंटर आईसीटी का प्लान बताया।

तो मिलेगा परमानेंट छुटकारा

यूएसटीडीए की भारतीय मिन्हाज अंसारी व अन्य विशेषज्ञों ने बताया अगर इलाहाबाद के अधिकारी और लोग चाहें तो टै्रफिक जाम की समस्या से परमानेंट छुटकारा मिल सकता है। लेकिन इसके लिए सिंगल कमांड सेंटर स्थापित करने के साथ ही आईसीटी यानी इनफार्मेशन कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी को बेहतरीन तरीके से फॉलो करना होगा। यही नहीं स्मार्ट ग्रिड, स्मार्ट वाटर सप्लाई, ई गवर्नेस, स्मार्ट हेल्थ, स्मार्ट ट्यूरिज्म पर भी कंट्रोल किया जा सकता है।

एसपीवी करेगी मॉनिटरिंग

वर्कशॉप के बाद प्रपोजल व स्मार्ट सिटी वर्क की निगरानी के लिए एसपीवी बनाने का निर्णय लिया गया। जिसमें जनप्रतिनिधि व अधिकारी भी शामिल रहेंगे, जो हर कार्य पर नजर रखेंगे। जनप्रतिनिधि, विशेषज्ञ, सलाहकार और प्रमुख लोगों को एसपीवी में शामिल किया जाएगा। मेयर अभिलाषा गुप्ता, विधायक हाजी परवेज अहमद टंकी, अनुग्रह नारायण सिंह, एमएनएनआईटी के प्रो। एसके सिंह, प्रो। आरसी वैश्य व अन्य स्टेक होल्डर्स भी मीटिंग में मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive