-इस बार ऐतिहासिक होगा नौचंदी मेले का आयोजन, 26 मार्च को होगा औपचारिक उद्घाटन

-दंगल फेम गीता और बबीता करेंगी शिरकत, फोक सिंगर मालिनी अवस्थी बांधेगी समां

Meerut : इस बार नौचंदी का मेला ऐतिहासिक होगा। नौचंदी मेले में पहली बार खास दंगल का आयोजन कराया जाएगा। साथ ही नौचंदी मेले में ओपन थियेटर की भी पहली बार व्यवस्था होगी। यही नहीं, रेसलर गीता और बबीता पहलवानों की हौसलाफजाई करेंगी। करीब 1.50 करोड़ रुपये ऐतिहासिक नौचंदी मेले के आयोजन में खर्च किया जाएगा।

पहली बार 'दंगल' होगा खास

जिला पंचायत अधिकारी शिशुपाल शर्मा ने बताया कि इस बार नौचंदी मेले का आयोजन खास होगा। युवाओं के लिए आकर्षक दंगल का आयोजन किया जाएगा तो वहीं स्टार नाइट्स की योजना भी जिला पंचायत विभाग बना रहा है। बता दें कि 26 मार्च से शुरू होने वाला मेरठ का ऐतिहासिक नौचंदी मेला करीब 2 महीने रहेगा। फिलहाल फोक सिंगर मालिनी अवस्थी का कार्यक्रम होना तय है।

12 सदस्यीय समिति बनी

मेले के आयोजन को लेकर 12 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। समिति में 8 जिला पंचायत सदस्य एवं 4 सांस्कृतिक प्रतिभाओं को शामिल किया जाएगा। जिला पंचायत अध्यक्ष इस समिति की अध्यक्ष होंगी। मेला विकास के संबंध में 21-22 मार्च तक टेंडर प्रक्रिया को पूर्ण कर लिया जाएगा। जिला पंचायत विभाग ने मेला आयोजन के संबंध में कमिश्नर आलोक सिन्हा से अनुमति ले ली है।

पहली बार दिखेगा ओपन थियेटर नौचंदी मेले में अब तक सांस्कृतिक कार्यक्रम पटेल मंडप में होते रहे हैं, इस बार ओपन थियेटर मंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन की भूमिका जिला पंचायत विभाग बना रहा है। बता दें कि पटेल मंडप में होने वाले कार्यक्रमों में अव्यवस्थाएं प्रकाश में आई हैं। शनिवार को जिला पंचायत अधिकारी समेत अन्य अधिकारियों ने नौचंदी ग्राउंड, बाले मिया की सराय, दुर्गा मंदिर आदि स्थानों का निरीक्षण किया। क्षतिग्रस्त शहीदों के शिलापट को तुरंत बदलवाने के निर्देश जिला पंचायत अधिकारी ने दिए।

---

जिला पंचायत इस बार नौचंदी मेले का आयोजन करा रहा है। इस संबंध में कमिश्नर से अनुमति ले ली गई है। इस बार ऐतिहासिक मेले को खास बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

शिशुपाल शर्मा, जिला पंचायत अधिकारी, मेरठ

Posted By: Inextlive