-बदमाशों की धरपकड़ में अहम रोल निभा रहा मुखबिर तंत्र

-मुखबिर तंत्र का दिख रहा असर, कई बदमाश आए गिरफ्त में

DEHRADUN : मुखबिर तंत्र को मजबूत करने का फायदा अब दिखने लगा है। अपराधी पुलिस की गिरफ्त में आने शुरू हो गए हैं। पिछले कुछ समय से यह बात सामने आ रही थी कि पुलिस का मुखबिर तंत्र कमजोर हो गया है, जिसको मजबूत करने के लिए अधिकारी लगातार मातहतों की क्लास ले रहे थे। नतीजा सबके सामने है। हाल में वृंदावन ज्वेलरी शॉप में हुई लूट का खुलासा इसका ताजा उदाहरण है। इसके अलावा मुखबिर तंत्र की मजबूती के कारण नशे के कई सौदागर भी पुलिस के हत्थे चढ़े हैं।

पुलिस के लिए जरूरी मुखबिर

दरअसल, मुखबिर पुलिस और अपराधी के बीच की कड़ी होती है, जिसे पुलिस के कार्य के साथ बदमाशों की हर गतिविधि के बारे में भलीभांति जानकारी होती है। इसी को पुलिस अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करती है। पुलिस मुखबिरों को तमाम तरह के प्रलोभन देती है। कुछ मुखबिर सूचना के एवज में पुलिस से नगद धनराशि भी हासिल करते हैं, लेकिन यह सब गुपचुप तरीके से किया जाता है। बदमाशों के बीच अच्छी पैठ बनाने के लिए पुलिस इन्हीं मुखबिरों को सहारा लेती है, लेकिन राजधानी में पिछले कुछ समय से पुलिस का मुखबिर तंत्र कमजोर होता जा रहा है। नतीजा अपराधियों को ट्रेस करने में पुलिस को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

अधिकारी दे चुके हैं निर्देश

महकमे के आलाधिकारी भी इस बात को स्वीकार कर चुके हैं। वे मानने लगे है कि पुलिस मात्र मोबाइल सर्विलांस के जरिए अपराधियों की धरपकड़ के प्रयास कर रही हैं। जो पूरी तरह कारगर साबित नहीं हो रहा है। क्योंकि बदमाश भी पुलिस के इस ट्रैकिंग सिस्टम से भली भांति अवगत हैं। वे या तो घटना के वक्त फोन का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। या फिर करते भी हैं तो घटना के बाद सिम तोड़ने के साथ मोबाइल फोन स्विच ऑफ कर देते हैं, जिस कारण बदमाश की लोकेशन ट्रेस नहीं हो पाती है। जिस कारण बदमाश पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ पा रहे हैं। इसी को देखते हुए अधिकारी मुखबिर तंत्र को मजबूत करने के कड़े निर्देश मातहतों को दिए थे।

मजबूत हो रहा मुखबिर तंत्र

राजधानी में मुखबिर तंत्र को मजबूत करने की पहल का असर भी दिखने लगा है। कैपरी ट्रेड सेंटर में हुई लाखों की चोरी हो या फिर डालनवाला एरिया में लूट की वारदात। दोनों ही घटनाओं का खुलासा मुखबिर तंत्र के सर्विलांस सिस्टम के जरिए संभव हुआ है। कैपरी ट्रेड सेंटर में हुई चोरी का खुलासा करते हुए पुलिस ने चोरी के इंटर स्टेट गैंग के आठ सदस्यों को गिरफ्तार किया है। इसी तरह डालनवाला स्थित ज्वैलरी शॉप में हुई लूट की घटना का खुलासा भी मुखबिर तंत्र की मजबूती का नतीजा है। इसके अलावा प्रेमनगर एरिया में दबोचे गए नशे के सौदागर भी मुखबिर तंत्र की मजबूती का पुख्ता उदाहरण है, लेकिन अधिकारी मानते हैं कि अभी भी मुखबिर तंत्र को और मजबूत किए जाने की जरूरत है।

-------

'मुखबिर तंत्र को मजबूत करने का काम किया जा रहा है। इसके लिए थाना और चौकी पुलिस को स्पष्ट दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं। मुखबिर की सूचना पर कुछ बदमाश पुलिस के हत्थे भी चढ़े हैं। चोरी की कुछ बड़ी घटनाओं का खुलासा भी मुखबिर तंत्र की वजह से हुआ है, लेकिन इसमें अभी और सुधार की जरूरत है, जिसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं.'

-अजय रौतेला, एसएसपी, देहरादून

--------

Posted By: Inextlive