-तत्कालीन एसएसपी धर्मेद्र यादव द्वारा चलाए गए 'एंटी ट्रैफिकिंग अभियान' को माना सबसे बेहतर स्कीम

-महज एक महीने में अभियान चलाकर 227 गुमशुदा बच्चों को किया गया था बरामद

-अमेरिकी दूतावास ने आईपीएस धर्मेन्द्र यादव को किया सम्मानित

LUCKNOW :

गाजियाबाद पुलिस द्वारा वर्ष 2014 में चलाए गए 'ऑपरेशन स्माइल' को विश्व की सुपरपावर अमेरिका से भी शाबाशी मिली है। तत्कालीन एसएसपी धर्मेद्र यादव द्वारा चलाए गए एंटी ट्रैफिकिंग अभियान के तहत मिली इस कामयाबी को अमेरिकी दूतावास ने सर्वश्रेष्ठ स्कीम माना। शनिवार को कोलकाता स्थित अमेरिकी दूतावास में आईपीएस धर्मेद्र यादव को उनके इस बेहतरीन काम के लिये पुरस्कृत किया गया।

क्या था 'ऑपरेशन स्माइल'

सितंबर 2014 में गाजियाबाद के तत्कालीन एसएसपी धर्मेद्र यादव ने जिले में बाल बंधुआ मजदूरों को रिहा कराने का अभियान चलाया। इसके तहत 51 बच्चे रिहा कराए गए। बच्चों की इतनी बड़ी बरामदगी ने एसएसपी यादव को हैरान कर दिया। पड़ताल की गई तो पता चला कि बरामद बच्चे अपने घरों से किन्हीं वजहों से भागकर वहां पहुंचे और उन्हें मजदूरी में लगा दिया गया। इस घटना से उन्हें एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग पर रोकथाम के लिये 'ऑपरेशन स्माइल' चलाने की सूझी।

किया 38 टीमों का गठन

गाजियाबाद के विभिन्न थानों में दर्ज बच्चों की गुमशुदगी की एप्लीकेशंस का बारीकी से निरीक्षण करने के उपरांत 127 एप्लीकेशन को छांटा गया। इन बच्चों की तलाश के लिये 38 पुलिस टीमों का गठन किया गया। इन टीमों में 150 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को लगाया गया। डिप्टी एसपी रणविजय सिंह को इन टीमों को कोऑर्डिनेट करने की जिम्मेदारी दी गई। पुलिस टीमों ने पेरेंट्स से प्राप्त फोटोग्राफ को डिजिटल फॉर्म में तब्दील कराकर बच्चों के हितों के लिये काम करने वाली एनजीओ से संपर्क साधा। एक महीने तक चली ताबड़तोड़ तलाश के बाद 227 बच्चों को सकुशल बरामद किया।

80 बच्चे गाजियाबाद के

हैरानी की बात यह थी कि बरामद बच्चों में सिर्फ 80 बच्चे गाजियाबाद के थे जबकि, 147 बच्चे देश के अन्य जिलों के रहने वाले थे। इन बच्चों के पेरेंट्स को बुलाकर पुलिस ने उनके सुपुर्द किया था। उस वक्त गाजियाबाद पुलिस की इस पहल को सभी ने सराहा था। यहां तक कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एसएसपी यादव को बुलाकर पूरे अभियान का प्रेजेंटेशन देखा और इसे नजीर मानते हुए देश के सभी प्रदेशों में हर साल एक जुलाई से एक महीने के लिये 'ऑपरेशन स्माइल' अभियान संचालित किया जाता है।

भव्य आयोजन में मिला सम्मान

अभियान की सफलता की खबर दूतावास के जरिए अमेरिका तक भी पहुंची। शनिवार को कोलकाता स्थित अमेरिकन सेंटर में अमेरिकी दूतावास द्वारा आयोजित 'ट्रैफिकिंग इन पर्सन्स' विषयक सेमिनार में आईपीएस धर्मेद्र यादव को आमंत्रित किया गया। सेमिनार में 'ऑपरेशन स्माइल' की जमकर तारीफ की गई और इसे सर्वश्रेष्ठ अभियान की मान्यता दी गई। साथ ही आईपीएस धर्मेद्र यादव को अमेरिका के काउंसिल जनरल क्रेग हाल ने अवार्ड देकर सम्मानित भी किया।

पॉजिटिव सोच के साथ काम करने पर बेहतर परिणाम मिलते हैं, क्योंकि उसमें ईश्वर भी आपकी मदद करता है। 'ऑपरेशन स्माइल' के तहत बरामद किये गए 227 बच्चों को उनके परिवार से मिलाने में जो खुशी मिली उसे बयान करना नामुमकिन है।

धर्मेद्र यादव

तत्कालीन एसएसपी, गाजियाबाद

Posted By: Inextlive