PATNA : संपर्क हेल्पलाइन, नारी शक्ति परीक्षा केन्द्र और प्रेरणा सम्मान समेत जिले को कई सौगात दे चुका जिला प्रशासन अब एक और खास प्रयास करने जा रहा है। एक ऐसा प्रयास जो मुसीबत में पड़े लोगों के बड़े काम आएगा। पटना के डीएम संजय अग्रवाल की इस विशेष पहल का नाम है 'ऑपरेशन जिंदगी'। डीएम का ये प्रयास अपने नाम की तरह ही पटना जिले के साथ-साथ पटना में इलाज कराने आए राज्यभर के मरीजों के लिए बड़ा वरदान होगा।

पटना जिले का होगा एक्सक्लूसिव ब्लड बैंक

ऑपरेशन जिंदगी के तहत पटना जिले का अपना एक खास ब्लड बैंक होगा, जो पटना जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के अंतर्गत काम करेगा। इसके तहत जिले के करीब ख्0 हजार सरकारी कर्मचारी और अधिकारी जुड़े होंगे। ये सभी सरकारी कर्मी अपनी इच्छा से इस ब्लड बैंक को अपना ब्लड डोनेट करेंगे। इन सभी ब्लड डोनेटर्स को एक पॉकेट साइज कार्ड दिया जाएगा, जिसे आपात स्थिति में वे यूज कर पाएंगे।

ब्लड के डिमांड और सप्लाई में है बड़ा अंतर

पटना में फिलहाल रेडक्रॉस से संबद्ध भ् ब्लड बैंक हैं., जबकि पाम व्यू, लाइफ लाइन समेत कुछ अन्य प्राइवेट ब्लड बैंक भी हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक पटना में हर रोज करीब ख्00 यूनिट ब्लड की डिमांड होती है। आंकड़ों के मुताबिक बिहार में हर साल करीब क्0.भ् लाख यूनिट ब्लड की डिमांड है जबकि सप्लाई महज क्.भ् लाख यूनिट ही है। ब्लड के इतने बड़े डेफिसिट का सीधा अर्थ है मरीजों की जान को खतरा।

हर महीने ब्00 यूनिट ब्लड कलेक्शन का लक्ष्य

इस गंभीर समस्या को ध्यान में रखते हुए पटना जिला प्रशासन ने सरकारी कर्मचारियों के एक बड़े तबके की मदद से ब्लड बैंक बनाने की प्लानिंग की है। इसमें जिले के सरकारी कर्मी स्वेच्छा से साल में एक बार ब्लड डोनेट कर सकते हैं। जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के तहत ब्लड का संग्रहण होगा। ख्0 हजार सरकारी कर्मियों से अनुमान है कि हर महीने करीब ब्00 यूनिट ब्लड कलेक्शन जबकि हर साल करीब भ्000 यूनिट ब्लड कलेक्शन हो सकेगा, जो पटना में ब्लड डेफिसिट के अंतर को पाटने में काफी हद तक मददगार होगा।

क्यों खास है ऑपरेशन जिंदगी

केवल ख्0 हजार सरकारी कर्मचारी होंगे शामिल

साल में एक बार कर सकेंगे ब्लड डोनेट

महीने में ब्00 और साल में भ् हजार यूनिट जमा होगा ब्लड

इमरजेंसी में जरूरतमंदों को मुफ्त में मिलेगा ब्लड

जिला रेडक्रॉस सोसाइटी करेगी ब्लड कलेक्शन

डीएम के अंडर काम करेगा पूरा सिस्टम

ब्लड की डिमांड और इसकी महत्ता को देखते हुए हम जल्द ही ऑपरेशन जिंदगी की शुरूआत करेंगे। इसके लिए ख्00 से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों ने अपनी रुचि दिखाई है। जिले के करीम् ख्0 हजार सरकारी कर्मचारी इस ऑपरेशन का हिस्सा होंगे, जो स्वेच्छा से साल में एक बार ब्लड डोनेट कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें एक कार्ड जारी किया जाएगा, जिसके बदले जरूरत प़डने पर वे किसी भी ग्रुप का ब्लड ले सकेंगे। जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के तहत इस आॉपरेशन को चलाया जाएगा।

- संजय कुमार अग्रवाल, डीएम, पटना

बिहार में ब्लड डोनेट करने वालों को प्रोत्साहित करने की जरुरत है। क्योकि ब्लड के डिमांड और सप्लाई में बड़ा अंतर है। राज्य में हर साल करीब साढ़े दस लाख यूनिट ब्लड की डिमांड है जबकि सप्लाई महज डेढ़ लाख यूनिट है। इसके लिए लगातार अवेयरनेस प्रोग्राम चलाने की जरूरत है। ब्लड डोनेट करने वालों को भी केवल मान्यता प्राप्त ब्लड बैंकों को ही ब्लड डोनेट करना चाहिए और ब्लड लेना चाहिए।

- बी बी सिन्हा, चेयरमैन, रेडक्रॉस सोसाइटी, बिहार

Posted By: Inextlive