RANCHI : रांची नगर निगम ने जिन ऑपरेटर्स को सिटी बस के संचालन का जिम्मा सौंपा था, उन्होंने ही उसे खटारा बना दिया। ये सिटी बसें इस हद तक कंडम हो चुकी हैं कि इसका परिचालन दुर्घटनाओं को आमंत्रित करना है। ये बसें किसी भी सूरत में रोड पर चलने के काबिल नहीं हैं। यही वजह है कि ऑपरेटर से बसों को हैंडओवर करने की प्रक्रिया चल रही है। मंगलवार को कंडम हो चुकी 16 सिटी बसों को टो-अवे कर निगम के बकरी बाजार स्थित स्टोर में लाया गया और जल्द ही अन्य बसों को भी यहां मरम्मत के लिए ले आया जाएगा

खुद करेगी संचालन

रांची नगर निगम ने नया टेंडर होने तक सिटी बसों का संचालन अब अपने स्तर से करने का फैसला किया है। फिलहाल 26 नई बसों का परिचालन किया जाएगा। इसके अलावा मरम्मत के बाद पुरानी बसों को भी सड़कों पर उतारा जाएगा। बसों की मरम्मत का काम जल्द ही शुरू होगा। मालूम हो कि बस परिचालन के लिए बने नियमों का उल्लंघन करने की वजह से इसका टेंडर रद कर दिया गया है।

पुरानी सिटी बसों से कल-पुर्जे गायब

संचालकों ने न सिर्फ सिटी बसों को खटारा बना दिया, बल्कि उसके कई कल-पुर्जे को भी गायब कर दिया है। इसमें बसों के कई ऑरिजनल पा‌र्ट्स, एसेसरीज व जीपीएस सिस्टम से जुड़े इक्विपमेंट्स भी शामिल हैं। निगम की माने तो इसकी छानबीन कराई जा रही है। इसके लिए बाद इन इक्विपमेंट्स की रिकवरी की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

Posted By: Inextlive