-धड़ल्ले से चल रहे हाट मिक्स प्लांट, अवैध फैक्ट्रियां

-डीएम के आदेश भी हवा हवाई, नहीं हुई कार्रवाई

Meerut : दिल्ली-एनसीआर समेत वेस्ट यूपी के जनपदों में संचालित फैक्ट्रियों, ईट-भट्ठे और हॉट मिक्स प्लांट को बंद कराने के नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों को नहीं माना जा रहा है। हाल यह है कि लगातार आसमान में स्मॉग बढ़ रहा है तो वहीं धुंआ और पॉल्यूशन ने लोगों का जीना दूभर कर रखा है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने रविवार को शहर के विभिन्न हिस्सों में दौरा कर एनजीटी के आदेशों के अनुपालन का रियलिटी चेक किया

केस नं.1-

बिजली बंबा बाईपास स्थित एक हॉट मिक्स प्लांट की चिमनी गाढ़ा काला धुंआ उगल रही है। बाईपास किनारे स्थित यह हॉट मिक्स प्लांट बंदी आदेश के बाद भी चल रहा है। नगर निगम से संबंधित ठेकेदार का यह हॉट मिक्स प्लांट मानकों की अनदेखी कर चल रहा है।

केस नं। 2-

नूरनगर रोड स्थित नगर निगम की भूमि पर कूड़े में आग लगी है। गाढ़ा काला धुंआ वातावरण को दूषित कर रहा है। करीब डेढ़ घंटे तक कचरा और आसपास के पेड़ पौधे जलते रहे किंतु कोई बुझाने नहीं आया।

केस नं। 3-

मोहकमपुर इंडस्ट्रियल एरिया में आबोहवा में वे ही जहर घोल रहे थे जिनके हाथ में निगरानी की कमान है। यहां पीवीवीएनएल के एक सब स्टेशन में मौजूद कर्मचारी एल्युमिनियम निकालने के लिए मोटी केबिल का फाइबर जला रहे थे। फाइबर धू-धूकर घंटों जलती रही और आसमान काले धुंए की चादर से ढक गया।

---

लापरवाह सिस्टम

कूड़ा जलाने को लेकर गत दिनों कमिश्नर डॉ। प्रभात कुमार ने नगर निगम को निर्देश दिए थे कि यदि शहर में कूड़ा जला तो कड़ी कार्रवाई होगी। कमिश्नर के आदेशों को धता बताते हुए नगर निगम ने कूड़ा जलाने पर रोकथाम के लिए कोई प्रभावी कदम नहीं उठाया। आलम है कि ज्यादातर नगर निगम के कर्मचारी ही कूड़ा उठाने के बजाय जला रहे हैं।

आदेश निष्प्रभावी

एनजीटी के आदेशों के अनुपालन में डीएम समीर वर्मा ने बीते शनिवार आदेश जारी कर मेरठ में चल रहे हॉट मिक्स प्लांट और ईट भट्ठों को बंद करने के आदेश दिए थे। डीएम के आदेशों को ठेंगा दिखाते हुए शहर सीमा में स्थित न सिर्फ हॉट मिक्स प्लांट चल रहे हैं बल्कि अवैध फैक्ट्रियों की चिमनियां भी धुंआ उगल रही हैं।

---

एनजीटी के आदेशों का हर कीमत पर मंडल के जनपदों को अनुपालन करना होगा। देखने में आ रहा है कि विभाग अवैध गतिविधियों पर लगाम नहीं लगा रहा है। नगर निगम, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की जिम्मेदारी तय की जाएगी।

-डॉ। प्रभात कुमार, कमिश्नर, मेरठ मंडल

---

ईट-भट्ठों और हॉट मिक्स प्लांट को बंद कराने के आदेश दिए गए हैं। आदेशों का अनुपालन क्यों नहीं हुआ, ये देखा जाएगा। लापरवाही बरती गई तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

-समीर वर्मा, डीएम, मेरठ

---

लीक पीट कर आ गए अफसर

कमिश्नर के आदेश पर बिल्डिंग मैटेरियल की दुकानों के खिलाफ कार्रवाई का नगर निगम का अभियान दूसरे दिन ही ठप हो गया। पुलिस-प्रशासन के साथ निगम की टीम ने एक दिन ही रोहटा रोड पर बिल्डिंग कारोबारियों के चालान काटे। वहीं पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की लोकेशन भी आपात स्थिति के बावजूद आउट ऑफ रीच है। कार्यवाही के संबंध में जब क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी आरके त्यागी से वार्ता करनी वाही तो उनका फोन नहीं उठा।

Posted By: Inextlive