शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए करेंगे जागरूक

गोबर से जैविक खाद बनाएंगी सना खान

Meerut । नगर निगम ने शहर की डेयरियों से निकलने वाले गोबर से जैविक खाद बनाने की योजना बनाई है। इसके अलावा, शहर को स्वच्छ करने के लिए और स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए तीन ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किए है।

सना खान होंगी ब्रांड एंबेसडर

डेयरियों से निकलने वाले गोबर के निस्तारण के लिए सना खान को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है। जोकि गोबर से जैविक खाद बनाने का काम करती है। राजकीय इंटर कॉलेज में जगह लीज पर लेकर फिलहाल वह अपना प्लांट चला रही है।

डॉ। विश्वजीत करेंगे जागरूक

शहर को स्वच्छ रखने के लिए एनजीओ पहल एक प्रयास के संचालक डॉ। विश्वजीत बेंबी को भी ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है। पहल एक प्रयास एनजीओ शहर में सफाई अभियान चला दीवारों पर पेंटिंग के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में इस एनजीओ की तारीफ की थी।

जादू से सिखाएंगे स्वच्छता

जादूगर वी सम्राट को तीसरा ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है.जादूगर वी सम्राट लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करेंगे। वी सम्राट फिलहाल शहर में जादू का शो कर लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

डेयरियों से लेंगे शुल्क

डेयरियों से गोबर उठाने के लिए शुल्क लिया जाएगा। नगर निगम अपने वाहन द्वारा सना खान के प्लांट पर गोबर पहुंचाएगा। जिससे डेयरियों से गोबर उठाने का शुल्क लिया जाएगा।

नगर निगम ने स्वच्छ भारत मिशन को पूरा करने के लिए तीन ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किए हैं। जोकि लोगों को शहर को स्वच्छ रखने के लिए जागरूक करेंगे।

-मनोज कुमार चौहान, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive