इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 'भारतीय पर्यटन में बदलते प्रतिमान, विकास एवं स्थिरता के लिए चुनौतियां' विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन

ALLAHABAD: इलाहाबाद विश्वविद्यालय के वाणिज्य एवं व्यवसाय प्रशासन विभाग की ओर से मंगलवार को भारतीय पर्यटन में बदलते प्रतिमान, विकास एवं स्थिरता विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

पर्यटन को लेकर दिखानी होगी जागरूकता

विभाग के प्रो। राजशेखर सभागार में मुख्य अतिथि कार्यवाहक कुलपति प्रो। केएस मिश्रा, विशिष्ट अतिथि एनसीआर के सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल व इलाहाबाद संग्रहालय के निदेशक डॉ। सुनील गुप्ता ने दीप प्रज्ज्वलित कर संगोष्ठी का उद्घाटन किया। मुख्य अतिथि प्रो। मिश्रा ने कहा कि दुनिया के किसी भी देश में अर्थव्यवस्था का मूल आधार पर्यटन होता है। भारत में यह तभी पूरी तरह से विकसित होगा जब पर्यटन स्थलों को लेकर जागरुकता और व्यापक प्रसार-प्रचार के तंत्र को मजबूत किया जाए।

विशेष सूची में रख विकसित हों पर्यटन स्थल

संग्रहालय के निदेशक डॉ। गुप्ता ने विश्वविद्यालय और संग्रहालय को एकजुट होकर कार्यदल गठित करने पर जोर दिया। श्री बंसल ने कहा कि देश में पर्यटक स्थलों को विशेष सूची में रखकर ही उसका विकास किया जा सकता है। विभागाध्यक्ष प्रो। एके मुखर्जी ने संगोष्ठी के विषय की महत्ता पर प्रकाश डाला। संयोजन प्रो। एके मालवीय का रहा। संगोष्ठी में प्रो। प्रहलाद कुमार, प्रो। अजय सिंघल सहित शोध छात्र-छात्राएं मौजूद रहीं।

Posted By: Inextlive