-रेलवे ने अनिवार्य किया टिकट के साथ ओरिजिनल आईडी प्रूफ लेकर चलना

ALLAHABAD: सिक्योरिटी प्वाइंट ऑफ व्यू से रेलवे ने एक और बड़ा कदम उठाया है। इसके तहत टिकट के साथ ही पैसेंजर को अपना ओरिजिनल आईडी प्रूफ लेकर चलना होगा। फोटोकापी दिखाने पर आपके खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है। दिल्ली रूट पर पिछले दिनों एक के बाद एक हुई घटनाओं को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

आदेश है पहले का अब हुए गंभीर

ऐसा नहीं है कि यह नियम पहली बार इंट्रोड्यूज होने जा रहा है। दरअसल ऐसा पहले से लागू है लेकिन टीटी चेकिंग के समय फोटोकापी को भी एक्सेप्ट कर ले थे। इस पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती थी। विभाग ने भी ऐसा कोई अभियान नहीं चलाया जिससे यह मैसेज फ्लो हो कि आईडी प्रूफ की फोटोकापी मान्य नहीं है। अब रेलवे की विजलेंस टीम सभी ट्रेनों में अभियान चलाने की तैयारी में है। कैसे क्या करना है, इसका खाका तैयार हो चुका है।

रूट किए जाएंगे आईडेंटीफाई

समर वेकेशन शुरू हो चुका है। इसके चलते अधिकतर ट्रेनों में पब्लिक स्टैंडिंग में चल रही है। इसके बाद भी कुछ रूट ऐसे हैं जिन पर प्रेशर कुछ ज्यादा ही होता है। इसमें मुम्बई, दिल्ली, उत्तराखंड, हावड़ा रूट शामिल हैं। फ‌र्स्ट फेज में विजलेंस टीम इन्हीं रूटों पर कंसंट्रेट करेगी। टिकट के साथ मूल पहचान पत्र न मिलने पर पैसेंजर के खिलाफ रेलवे एक्ट के तहत आन द स्पॉट कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि उत्तर रेलवे डिविजन की तरफ से ऐसे अभियान की शुरूआत की जा चुकी है।

Posted By: Inextlive