हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में अब तक 1862 नकलची पकड़े गए

ALLAHABAD: नकल माफियाओं ने सरकार को एक और झटका दे दिया है। शुक्रवार को इंटरमीडिएट गणित द्वितीय प्रश्न पत्र आउट हो गया। हालांकि, अफसर देर रात तक पेपर आउट होने से इंकार करते रहे लेकिन, लालगंज में साल्व पेपर पांच-पांच सौ रुपए में बेचे जाने की सूचना भी उतनी ही तेजी से फैली। प्रतापगढ़ के डीआईओएस का कहना था कि उनके जिले में पेपर आउट नहीं हुआ है। पड़ोस के किसी जनपद से पेपर आने की सूचना जरूर मिली है। उधर, सूबे में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में इस बार नकल करते हुए पकड़े गए नकलचियों का शुक्रवार को आंकड़ा दो हजार के करीब पहुंच गया। बोर्ड की ओर से जारी किए गए आंकड़ों की माने तो सूबे में 1862 नकलची पकड़े गए। इसमें हाईस्कूल व इंटरमीडिएट दोनों की छात्र एवं छात्राएं शामिल हैं। शुक्रवार को इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में गणित का द्वितीय पेपर था। इसमें नकल माफियाओं का ही राज चला।

कन्फर्म करने के लिए होती रही पूछताछ

शुक्रवार को इंटर गणित के द्वितीय प्रश्नपत्र प्रतापगढ़ में लीक होने की सूचना मुख्यालय पहुंची तो यहां भी अफसरों के फोन घनघनाने लगे। बताया गया कि साल्व्ड कापी लालगंज क्षेत्र में बेखौफ पांच-पांच सौ रुपये में बेची गई। डीआइओएस सहित पांच उड़ाका दल लालगंज क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों पर भ्रमण करती रहीं, लेकिन सुबह से बाजार में बेचे जा रहे हल प्रश्नपत्र की उनको कोई भनक नहीं लग सकी। डीआइओएस ने सूचना मिलने के बावजूद इस बार भी प्रश्नपत्र परिवर्तित नहीं कराया। बता दें कि लालगंज एरिया के स्कूल में आउट पर्चे से नकल का यह तीसरा मामला सामने आया है। केमेस्ट्री का पेपर आउट होना बोर्ड स्वीकार करते हुए इसकी परीक्षा फिर से कराने का निर्देश भी दे चुका है।

मैथ्स में पकड़े गए 65 नकलची

सूबे में इंटरमीडिएट में शुक्रवार को मैथ्स का सेकेंड पेपर था। इस दौरान नकल रोकने के लिए विशेष रूप से सचल दल को निर्देशित किया गया था। दूसरी पाली में शुरू हुए मैथ्स सेकेंड के पेपर के दौरान सूबे में कुल 65 नकलची पकड़े गए। इसमें 40 बालक व 25 बालिकाएं शामिल रही। वहीं जिले में आयोजित हुई परीक्षा के दौरान सुबह की पाली में नौ नकलची पकड़े गए। इसमें 8 बालक व एक बालिका शामिल रही। जबकि दूसरी पाली में मैथ्स के पेपर के दौरान दो नकलची सचल दल के हत्थे चढ़े। जिसमें एक बालिका व एक बालक शामिल रहे।

परीक्षा निरस्त करने की संस्तुति

एडीआईओएस संजय कुशवाहा ने हंडिया में डॉ। रघुराज सिंह इंटर कालेज को डिबार करने की संस्तुति कर दी। इसके साथ ही उन्होंने इसी परीक्षा केन्द्र के दूसरी पाली में हुई मैथ्स की परीक्षा निरस्त करने के लिए भी संस्तुति करके शासन को भेज दिया।

हूबहू प्रश्न पत्र से सवाल

लालगंज में वितरित 335 क्यूई कोड के प्रश्नपत्र में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर इस हल कापी में थे

तीन पेज की साल्व्ड कापी में काफी छोटे छोटे अक्षरों में उत्तर लिखे गए थे

इससे पूर्व लालगंज क्षेत्र में ही 25 मार्च को इंटर रसायन विज्ञान प्रथम व तीन अप्रैल को इंटर गणित के प्रथम प्रश्नपत्र की भी साल्व्ड कापी बेची गई थी

सामूहिक नकल पर चार स्कूल हुए डिबार

प्रतापगढ़ में नकल माफियाओं पर नकेल कसने में मौजूदा डीआईओएस नाकामयाब ही रहे। यहीं कारण है कि जिले में लगातार बोर्ड परीक्षाओं में नकल माफिया हावी रहे। इसी बोर्ड परीक्षा के दौरान अभी तक चार स्कूलों को सामूहिक नकल कराने के मामले में काली सूची में डाला गया है। छह परीक्षा केन्द्र ऐसे हैं जहां पर उत्तर पुस्तिकाओं को स्क्रीनिंग के लिए भेजे जाने का आदेश यूपी बोर्ड की ओर से जारी किया गया।

किसी केंद्र से प्रश्नपत्र आउट नहीं हुआ है। इतना जरूर है कि पड़ोसी जनपद से हल प्रश्नपत्र लालगंज क्षेत्र में बिकने की बात सुनाई पड़ी है। मैं खुद सह जिलाविद्यालय निरीक्षक सुनील दत्त, इंटर कालेज चंदी गो¨वदपुर के प्रधानाचार्य इनारू प्रसाद के नेतृत्व सहित पांच टीमें लालगंज क्षेत्र के पचास विद्यालयों का निरीक्षण किया। कहीं भी कोई हल प्रश्नपत्र नहीं मिला।

डॉ। बृजेश मिश्र

डीआईओएस, प्रतापगढ़

Posted By: Inextlive