-मेगा जॉब फेयर में श्रम एवं रोजगार मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कही बात

-रोजगार के नाम पर नहीं हो सकेगी लूट, कैबिनेट में जल्द पास होगा प्रस्ताव

बरेली:

यूपी के सभी सरकारी डिपार्टमेंट में आउटसोर्सिग कर्मचारियों की भर्ती अब इम्पलॉयमेंट ऑफिस की तरफ होगी। अभी तक यह काम आउटसोर्सिग कंपनियां खुद करती थीं। भर्ती से लेकर वेतन, पीएफ हर मामले में एजेंसियों की तमाम गड़बडि़यां सामने आ चुकी हैं। इम्पलॉयमेंट ऑफिस की ओर से जब भर्ती शुरू होगी तो यह गड़बडि़यां अपने आप रुक जाएंगी। यह बात वेडनसडे को बरेली कॉलेज के मेगा जॉब फेयर में पहुंचे प्रदेश के श्रम एवं रोजगार मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने अपने तीस मिनट के भाषण के दौरान कही।

गड़बडि़यों पर लगेगी लगाम

बरेली कॉलेज में आयोजित वृहद रोजगार मेले में शामिल होने आए श्रम एवं रोजगार मंत्री ने कहा कि आउटसोर्सिग कंपनियां बेरोजगारों को नौकरी दिलाने के नाम पर लूटती हैं। उन्हें निर्धारित वेतन नहीं देतीं। पीएफ, मेडिकल व अन्य बुनियादी सुविधाएं भी नहीं देतीं। इन गड़बडि़यों को रोकने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह काम अब इम्प्लॉयमेंट के हवाले करने का फैसला लिया है। स्वामी प्रसाद मौर्य ने बताया कि इसे लेकर मुख्यमंत्री इम्पलॉयमेंट ऑफिस के अफसरों के साथ बैठक कर रहे हैं। इसका जल्द ही प्रस्ताव कैबिनेट में पास कर दिया जाएगा।

वेबसाइट पर जारी होगा आंकड़ा

स्वामी प्रसाद मौर्य ने बताया कि आउटसोर्सिग के तहत काम करने वाले कर्मचारियों का आंकड़ा सेवायोजन की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। कर्मचारी ऑनलाइन देख पाएंगे कि उनके पीएफ का पैसा उनके खाते में जमा हुआ या नहीं।

10 लाख आउटसोर्स कर्मचारी

पूरे प्रदेश में मौजूदा समय करीब दस लाख कर्मचारी आउटसोर्सिग के जरिए विभिन्न विश्वविद्यालयों, शिक्षण संस्थानों, सरकारी विभागों, कंपनियों में काम कर रहे हैं। इनमें से ज्यादातर की शिकायत होती हैं कि एजेंसी उन्हें निर्धारित वेतन नहीं मुहैया कराती है। मनमाने तरीके से नौकरी से निकाल देते हैं। तमाम तरह से मानसिक शोषण करते हैं।

Posted By: Inextlive