दुनिया की आधी आबादी ने देखा फुटबाॅल वर्ल्ड कप 2018 फीफा ने जारी किए आंकड़े

2018-12-22T10:08:58Z

इस साल हुए फुटबाॅल वर्ल्ड कप 2018 को दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी ने देखा। फीफा ने शुक्रवार को दर्शकों की संख्या को लेकर कुछ आंकड़े जारी किए हैं।

पेरिस (आर्इएएनएस)। 2018 में रूस में हुए फीफा वर्ल्ड कप को दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी ने देखा। शुक्रवार को फीफा ने बताया कि ये दर्शक संख्या उनकी है जो घर पर टीवी में मैच देख रहे थे। इस साल 14 जून से 15 जुलार्इ के मध्य फीफा वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया था। इस टूर्नामेंट के अफिशल ब्राॅडकाॅस्ट ने आॅडियंस डेटा रिपोर्ट रिवील की। इसके मुताबिक, दुनिया में करीब 3.5 अरब लोगों ने घर पर बैठकर फुटबाॅल वर्ल्ड मैच देखे। यह रिपोर्ट शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने जारी की है, जिसमें बताया गया कि करीब 3.6 अरब लोगों ने एक मिनट के लिए फुटबाॅल वर्ल्ड कप जरूर देखा ।
एक अरब लोगों ने देखा फाइनल मैच

यही नहीं डिजिटल प्लेटफाॅर्म पर भी इस वर्ल्ड कप की खूब धूम रही। करीब 30 करोड़ लोगों ने आॅनलाइन फुटबाॅल मैच देखे। ये दर्शक सिर्फ घर पर ही नहीं बाॅर आैर रेस्टोरेंट में बैठकर भी फुटबाॅल मैच का मजा ले रहे थे। फाइनल मैच की बात की जाए तो 15 जुलार्इ को हुआ फ्रांस आैर क्रोएशिया का मुकाबला करीब 1.1 अरब लोगों ने देखा। इन लोगों ने ये मैच पूरा न सही मगर एक मिनट के लिए जरूर देखा। बता दें यह रिपोर्ट दुनिया की सभी अफिशल टीवी आॅडिटिंग एजेंसी ने मिलकर तैयार की है। इसमें यह भी बताया गया कि पिछले फीफा वर्ल्ड की तुलना में इस बार मैचों की कवरेज ज्यादा हुर्इ, शायद दर्शकों की संख्या में बढ़ोत्तरी इसी की वजह से हुर्इ।

2014 की तुलना में 10 परसेंट ज्यादा दर्शक

इस साल जिन दर्शकों ने तीन मिनट तक मैच देखा उनकी संख्या 3 अरब के पार है। यह संख्या ब्राजील में हुए पिछले वर्ल्ड कप की तुलना में 10.9 परसेंट ज्यादा है। यही नहीं इस बार ज्यादा देर तक मैच देखने वाले दर्शकों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। रिपोर्ट की मानें तो साल 2014 में आधे घंटे तक मैच देखने वाले दर्शक जहां 1 अरब थे वहीं इस बार यह संख्या 2.4 अरब में पहुंच गर्इ। फीफा के चीफ कमर्शियल आफिसर फिलिप का कहना है, हमें यह जानकर काफी खुशी हुर्इ कि फीफा वर्ल्ड को देखने वाले दर्शकों की संख्या में इजाफा हुआ है। हम उन्हें वो दिखा रहे हैं जो वह देखना चाहते हैं। दुनिया की आधी आबादी का फीफा वर्ल्ड कप देखना यह संकेत देता है कि हम दर्शकों को बड़े स्तर का खेल दिखा पा रहे हैं। जिसकी वजह से फुटबाॅल फैंस की संख्या दिनों दिन बढ़ रही है।'
11वें नंबर के बल्लेबाज ने इतने रन बना दिए कि, रिकाॅर्ड बन गया
दिल्ली ने लगाया दांव! IPL के लिए खरीदे टेस्ट स्पेशलिस्ट क्रिकेटर



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.