आंधीतूफान ने उत्‍तर भारत में बरपाया कहर 70 से ज्यादा की मौत 100 से अधि‍क लोग घायल UP में आगरा सबसे ज्‍यादा प्रभाव‍ित

2018-05-03T14:16:25Z

देश के कई राज्‍यों में बुधवार को आंधीतूफान और बार‍िश ने कहर बरपाया है। उत्‍तर प्रदेश और राजस्थान में अब तक 70 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें यूपी में 45 और राजस्‍थान में करीब 27 लोग मारे गए हैं। वहीं 100 से अध‍िक लोग घायल हुए हैं। यूपी में सबसे ज्‍यादा आगरा प्रभाव‍ित हुआ है। दोनों ही राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रि‍यों ने पीड़‍ितों की हर संभव मदद के आदेश द‍िए हैं।

अकेले आगरा में 36 लोग मारे गए हैं
लखनऊ /जयपुर (प्रेट्र)। उत्तर प्रदेश में बुधवार रात आई तेज आंधी-तूफान से काफी नुकसान पहुंचा है। राहत आयुक्त संजय कुमार ने लखनऊ में पीटीआई को बताया कि राज्य के कई हिस्से बहुत ज्यादा प्रभावित हुए हैं। इस आपदा को लेकर अब तक मिले आंकड़ों के मुताबिक राज्य के अलग-अलग भागों में 45 लोगों की मौत हुई है। वहीं 38 लोग घायल हुए हैं। इसमें सबसे ज्यादा हालात आगरा के खराब हैं। अकेले आगरा में 36 लोग मारे गए हैं। बिजनौर में तीन और सहारनपुर में दो लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा पीलीभीत, फिरोज़ाबाद, चित्रकूट, मुजफ्फरनगर, रायबरेली और उन्नाव का भी हाल बुरा रहा। बरेली, चित्रकूट, रायबरेली और उन्नाव में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।  ऐसे में सीएम योगी ने जिलाधिकारियों को आंधी-तूफ़ान और बारिश से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। इतना ही वरिष्ठ अधिकारी अस्पतालों में पीड़ित का जानने जाएं। राहत आयुक्त संजय का कहना है कि इस आपदा से आगरा में कई घर ढह गए है। बिजली के खंभे और पेड़ उखड़ गए हैं। ऐसे में हमने प्रदेश के प्रभावित सभी जिलों से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।  
प्रभावित लोगों की जाएगी आर्थिक मदद
वहीं राजस्थान में ढोलपुर, अलवर और भरतपुर जैसे जिले काफी प्रभावित हुए हैं। इस संबंध में मुख्य रूप से आपदा प्रबंधन और राहत सचिव, हेमंत कुमार गेरा ने जयपुर में पीटीआई को बताया कि अब तक 27 लोगों की मौत हुई है। भरतपुर में 12, ढोलपुर में 10 और अलवर में 5 लोग मारे गए हैं। ढोलपुर में मारे गए लोगों में दो लोग यूपी आगरा के हैं। इसके अलावा उन्होंने बताया कि इस दौरान करीब 100 घायल हुए हैं। अलवर में 20, भरतपुर में 32 और धोलपुर में करीब 50 घायल हुए हैं। घायलों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसमें मामूली रूप से घायल लोगों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। वहीं गंभीर से घायलों का अभी उपचार हो रहा है। उन्होंने कहा कि आपदा की एक विस्तृत रिपोर्ट का इंतजार है क्योंकि अभी बचाव दल मलबा हटाने और राहत कार्यों मे जु्टे हैं। गेरा ने कहा कि इस आपदा में मृतक के परिवारिक सदस्यों को 4 लाख रुपये, 60 फीसदी घायल व्यक्तियों को 2 लाख रुपये दिए जाएंगे। वहीं 40 से 50 फीसदी घायल लोगों के लिए 60,000 रुपयों की मदद की जाएंगी। वहीं राजस्थान के मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने आपदा पर दुःख व्यक्त करते हुए जिलों में संबंधित अधारियों को निर्देश दिया गया है कि वे पीड़ितों को हर संभव सहायता करें।

इंटर स्टेट क्राइम सेक्रेटेरियट का होगा गठन, UP समेत इन 4 राज्यों में अपराधियों पर रखेगा पैनी नजर

वरिष्ठ नागरिकों को अब हर माह 10,000 रुपये तक पेंशन, PMVVY में निवेश की रकम व मेंबरशिप लेने की डेट बढ़ी


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.