- शहर के 186 फीडर में 35 फीडर हैं ओवरलोड

- गर्मी ने बढ़ाया लोड, इसीलिए कर रहे हैं कटौती

मेरठ। बिजली विभाग की माने तो ओवरलोड के चलते शहर में बिजली कटौती हो रही है। जिसका खामियाजा शहर के लोगों को भुगतना पड़ रहा है। हालात यह है कि गर्मी में लोगों के कटौती से पसीने छूट रहे हैं। 24 बिजली देने के दावा फिलहाल सच साबित नहीं हो रहा है।

कई फीडर ओवरलोड

बिजली विभाग की माने तो शहर में कुल 186 फीडर है जिससे पूरे शहर व ग्रामीण क्षेत्र को बिजली सप्लाई होती है। इसमें से 35 फीडर ऐसे हैं जहां पर ओवरलोड की समस्या हो रही है। ओवरलोड के कारण है बिजली कटौती की जा रही है। जिससे कोई बड़ा फॉल्ट न हो।

33 प्रतिशत बढ़ा ओवरलोड

दिन प्रतिदिन जैसे सूरज का पारा बढ़ रहा है वैसे-वैसे ओवरलोड की समस्या भी बढ़ रही है। जहां गर्मियों के दिनों में 600 मेगावॉट बिजली की खपत होती है। वहीं दिनों यह बढ़कर 800 मेगावॉट हो गई है।

---------

योजनाएं बहुत, काम कुछ नहीं

ओवरलोड की समस्या इसीलिए भी हो रही है। क्योंकि ओवरलोड को कम करने के लिए विभाग ने अनेक योजनाओं को शुरू किया। गर्मी शुरू होने से पहले खत्म करने का लक्ष्य भी रखा गया। लेकिन काम एक पर भी पूरा नहीं हुआ है। यदि योजनाओं की बात करें तो ट्रांसफार्मर की क्षमतावृद्धि, नए बिजलीघर का निर्माण, फीडरों को अलग करने का काम, दो नए सेक्शन का निर्माण करना आदि ऐसे योजनाएं जो कि अभी तक पूरी नहीं हुई है।

--------

गर्मी बढ़ने के कारण ओवरलोड की समस्या हो रही है। ओवरलोड के कारण कहीं फॉल्ट न हो इसीलिए ऊपर से ही थोड़ी कटौती की जा रही है। ओवरलोड को काम करने के लिए काम चल रहा है।

बीएम शर्मा एसई शहर पीवीवीएनएल

--------

बिजली कटौती तो बेहिसाब हो रही है। अभी बारिश हुई तो ठीक बिजली आई। लेकिन अब फिर से गर्मी होने लगी तो कटौती शुरू हो गई।

-इंजीनियर गुलाब

सीएम के 24 घंटे बिजली देने का दावा को विभाग के अधिकारी फेल कर रहे हैं। दिन में कम से कम छह से आठ घंटे की कटौती हो रही है।

-आशीष अग्रवाल

बिजली जाने की सबसे ज्यादा परेशानी रात को होती है। कम से कम रात को तो कटौती नहीं करनी चाहिए। नींद पूरी नहीं हो पाती है।

-अजय

इससे पहली सरकार में ही अच्छी बिजलंी आ रही थी। अब तो ज्यादा बिजली कटौती हो रही है। बिजली को बिल दे रहे हैं तो कम से कम बिजली तो पूरी मिलनी चाहिए।

-अनुणांजय

Posted By: Inextlive