- पार्टनर से अपनी फीलिंग शेयर करने के लिए बनवा रहे टैटू

- टैटू स्टूडियोज में एडवांस बुकिंग, 500 से 1000 रुपए में टैटू

देहरादून।

वैलेंटाइन मंथ की शुरुआत होते ही कपल्स सेलिब्रेशन की तैयारी में जुट गए हैं। हर कोई अपने पाटर्नर को तरह-तरह के टैटूज बनवाकर पेनफुल सरप्राइज देना चाहता है। यही वजह है कि टैटू स्टूडियोज में एडवासं बुकिंग की जा रही है। किसी ने टैटू बनवा लिया है तो कोई बनवाने की तैयारी में है।

ये है साइकोलॉजिकल फैक्टर

पार्टनर का ज्यादा अटैंशन पाने के लिए महिलाएं टैटू बनवा रही हैं। साइकोलॉजिस्ट डा। श्रवि अमर अत्री ने बताया कि टैटू के जरिए लोग विचारों की अभिव्यक्ति करते हैं। कई बार जब पार्टनर को कोई बात बोलकर नहीं बता पा रहे होते हैं तो उसे टैटू बनवाकर अपनी फीलिंग शेयर करते हैं। टैटू से आक्रोश और विद्रोह भी दिखाया जाता है।

टैटू से पर्सनैलिटी का भी पता

टैटू से पर्सनैलिटी भी पता चलती है। जिन लोगों के हाथों, बांह पर टैटू होता है, वे एक्स्ट्रोवर्ट होते हैं। उन्हें दिखाने में कोई हिचक नहीं होती। कुछ लोग ऐसी जगह बनवाते हैं जहां छिपा कर रखते हैं। वे लोग इंट्रोवर्ट किस्म के होते हैं। साथ ही टैटू में जो बनवाते हैं। उससे पर्सनैलिटी झलकती है। कई लोग तितली और चिडि़या बनवाते हैं यानी वे उनमुक्त विचारों के होते हैं। ऊं या रिलीजियस सिंबल वाले रिलिजियस दिखना चाहते हैं।

टैटू हो सकता है खतरनाक

-स्किन एलर्जी और सूजन आ सकती है।

-बैक्टीरियल इन्फेक्शन हो सकता है।

-सोराइसिस बीमारी का खतरा।

-दो लोगों पर सेम निडिल यूज करने से एचआईवी और हेपेटाइटिस का खतरा।

- कैंसर का कारण बन सकता है टैटू।

- निडिल के कारण मस्कुलर डैमेज।

टैटू इंक भी खतरनाक

टैटू बनाने के लिए नीले रंग की जिस स्याही का इस्तेमाल होता है उसमें एल्युमीनियम और कोबाल्ट होता है। नीले रंग के अलावा और रंगों में कैडियम, क्रोमियम, टाइटेनियम जैसे मेटल्स हो सकते हैं, जो कि स्किन के लिए खराब होते हैं।

ये बरतें सावधानी

टैटू बनाने से पहले हेपेटाइटिस बी का टीका लगवा लें। किसी स्पेशलिस्ट से ही टैटू बनवाएं। स्पेशलिस्ट, उपकरण और साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। जिस जगह पर टैटू बनवाएं वहा रोजना एंटीबॉयोटिक क्रीम जरूर लगाएं।

Posted By: Inextlive