-यूपी 100 इमरजेंसी सेवा, गूगल प्लेस्टोर से करें डाउनलोड

-व्यापारी अपने स्मार्ट फोन में एप कर सकते हैं इंस्टॉल

-बटन को टच करते ही समय रहते मौके पर पहुंचेगी पीआरवी

आगरा. ज्वैलर्स और शॉपकीपर को अपनी सेफ्टी के लिए टेंशन की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि अब आप सुरक्षा की दृष्टि से अपने स्मार्ट फोन में यूपी 100 इमरजेंसी सेवा एप इंस्टॉल कर सकते हैं. यह एप विपरीत परिस्थितियों में पुलिस को अप्रिय घटना के बारे में सूचित करेगा, इतना ही नहीं सूचना मिलने के दस मिनट के भीतर पुलिस मुसीबत में फंसे व्यापारी की मदद को पहुंच जाएगी. जब अपराधी कुछ समझ पाएंगे तब वह पुलिस की गिरफ्त में होंगे.

प्लेस्टोर से ऐसे करें एप इंस्टाल

यूपी 100 इमरजेंसी सर्विसेज एप की सुविधा पाने के लिए आपको गुगल प्लेस्टोर पर जाकर इसे इंस्टॉल करना होगा. आपके स्मार्ट फोन पर यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद उसमें दिए गए विकल्प को क्लिक करें. इसके बाद सैटिंग पर जाकर ज्वैलर्स या शॉपकीपर का ऑप्शन सिलेक्ट करें. यह ऑप्शन सिलेक्ट करने के बाद रजिस्ट्रेशन कराते ही वो इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए पात्र हो जाएंगे. मोबाइल फोन लॉक होने की स्थिति में भी पैनिक बटन का ऑप्शन दिखता रहेगा. आवश्यकता पड़ने पर शॉपकीपर या ज्वैलर्स के बटन के दबाते ही प्रोसेस शुरू हो जाएगा.

ऐसे करता है काम

शॉपकीपर ज्वैलर्स को अपना मोबाइल शॉप में इस तरह से रखना होगा कि किसी की नजर आए बिना ही वो स्क्रीम पर दिख रहे इस पैनिक बटन को दबा सके. बटन दबाते ही मोबाइल फोन पर कुछ सेकेंड में ऑडियो, मोबाइल के फ्रंट और रियर कैमरे से वीडियो भी पुलिस कंट्रोल रूम को ऑटोमेटिक सेंड हो जाएगा. साथ ही सेंड करने वाले की लोकेशन भी पुलिस तक पहुंच जाएगी. विपरीत परिस्थिति में अप्रिय घटना का आभास होते ही पुलिस मदद के लिए एक्टिव हो जाएगी.

40-55

करोड़ रुपये का डेली बिजनेस है शहर में ज्वैलर्स का

4500 से अधिक शहर में शोरूम, ज्वैलरी शॉप्स और शॉपकीपर्स को मिल सकता है सुविधा का लाभ

वर्जन

ज्वैलर्स और शॉपकीपर्स के साथ के साथ होने वाली लूट और डकै ती की वारदात में पुलिस की तत्काल मदद मिलेगी. एप की लॉन्चिंग की गई है. विपरीत परिस्थतयों में इस सुविधा का लाभ लेने वालों को अपने स्मार्ट फोन में पैनिक बटन दबाना होगा. कुछ ही समय में पुलिस उनकी मदद के लिए मौके पर पहुंच जाएगी.

अमित कुमार, साइबर क्राइम प्रभारी

सुविधा को डाउनलोड करने से व्यापारियों में सुरक्षा की भावना रहेगी. इसके साथ ही आवश्यकता पड़ने पर ज्वैलर्स और शॉपकीपर इस एप का लाभ उठा सकते हैं. इससे काफी हद तक लूट, डकैती की घटनाओं पर अंकुश लग सकेगा.

परम कक्कड़, कक्कड़ ज्वैलर्स

एमजी रोड

Posted By: Vintee Sharma