पेंट माई सिटी योजना के तहत दीवारों पर उकेरी जाएंगी कलाकृतियां

ALLAHABAD: इस बार अ‌र्द्धकुंभ में शहर की दीवारें अतिथियों का स्वागत करेंगी। अ‌र्द्धकुंभ से पहले जिला प्रशासन शहर की दीवारों को आकर्षक बनाने में जुट गया है। पेंट माई सिटी योजना के तहत खाली दीवारों, पिलर, चौराहों और सार्वजनिक इमारतों आदि पर प्रयाग के गौरव को चिंहित करने का आरंभ किया जा रहा है। रविवार को गांधी सभागार में हुई बैठक में कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल, डीएम संजय कुमार ने सांस्कृतिक कर्मियों, कलाकारों, ललित कला अध्यापकों की संयुक्त मीटिंग में इस पर चर्चा की। साथ ही सड़कों पर अनाधिकृत होर्डिग और दीवारों पर पुताई कराने वाले संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश भी दिए गए।

एक नजर में पेंट माई सिटी योजना

-7 अक्टूबर तक पेंट माई सिटी योजना को लांच कर दिया जाएगा।

- प्रथम चरण में पौराणिक इतिहास से जुड़े कथानक, कुंभ का महत्व, भारद्वाज आश्रम, गंगा-यमुना से जुड़े चित्र, मध्यकालीन इतिहास, स्वाधीनता संग्राम, साहित्यकारों, महर्षियों, स्वतंत्रता सेनानी को पेंटिंग का विषय बनाया गया है।

- प्रोफेशनल साहित्यकारों व फाइन आटर्स के छात्रों को प्रोत्साहन राशि के साथ जोड़ा जाएगा।

- शहर की पहचान साहित्यकार, कलाकार, सेनानियों आदि के चित्रों का अनावरण व लोकार्पण परिजनों से कराया जाएगा।

- माघ मेला से पहले परेड को चिंहित कर वहां का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

यहां गिरेगी गाज

डीएम ने कहा कि एडीएम सिटी, नगर आयुक्त, एडीए व कलाकारों की एक कमेटी कोचिंग संस्थानों के अनाधिकृत होर्डिग व पेंटिंग को हटवाने के कार्यो पर नजर रखेगी। दीवारों पर अनाधिकृत रूप से प्रचार-प्रसार के लिए जिन्होंने पुताई कराई है उनके खिलाफ नोटिस देकर जुर्माना लगाया जाएगा। कमिश्नर ने कहा कि अ‌र्द्धकुंभ के बजट से मेले पर आधारित काफी टेबल बुक प्रकाशित की जाएगी। साथ ही अ‌र्द्धकुंभ पर आधारित विजुअल हिस्ट्री वीडियो को मेला की वेबसाइट पर लांच किया जाएगा।

Posted By: Inextlive