नागरिक विमानों की आवाजाही के लिए खुला पाकिस्‍तानी एयरस्‍पेस भारतीय एयरलाइंस भी भर पाएंगी उड़ान

2019-07-16T11:43:46Z

पाकिस्तान ने मंगलवार अपना हवाई क्षेत्र एयरस्पेस खोल दिया। इससे उम्मीद है कि जल्द ही भारतीय विमान पाकिस्तान के वायुक्षेत्र के लिए उड़ान भरने लगेंगे।

नई दिल्ली (पीटीआई)। पाकिस्तान ने मंगलवार को अपने हवाई क्षेत्र को खोल दिया है।सूत्रों का कहना है मंगलवार सुबह पाकिस्तान ने भारत के नागरिक यातायात के लिए अपने हवाई क्षेत्र से सारे प्रतिबंध हटा दिए हैं। फरवरी में बालाकोट हवाई हमलों के बाद पाकिस्तान ने भारतीय उड़ानों को अपने हवाई क्षेत्र में बैन कर दिया था। पाकिस्तान के इस फैसले से एयर इंडिया को राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि उसे करीब 491 करोड़ रुपये का भारी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ा था। एयर इंडिया को पाक हवाई क्षेत्र के बंद होने से अपनी विभिन्न अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का रूट बदलना पड़ा था।
आधी रात से अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की अनुमति दी

वहीं सूत्रों ने बताया है कि पाक ने सभी एयरलाइनों को लगभग 12.41 बजे से अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की अनुमति दी है। भारतीय एयरलाइन ऑपरेटर जल्द ही पाक के हवाई क्षेत्र के माध्यम से सामान्य मार्गों का उपयोग शुरू करेंगे। पाक के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने भारतीय समयानुसार करीब 12.41 पर ऐलान किया है कि तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान का हवाई क्षेत्र सभी प्रकार के नागरिकों के लिए खोल दिया गया है। भारतीय वायु सेना ने 26 फरवरी को पुलवामा हमले के जवाब में पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी प्रशिक्षण शिविर को तबाह कर दिया था।
पाकिस्तानी टिड्डे भारत में कर रहे घुसपैठ, चिंतित भारत-पाक वैज्ञानिक कर रहे हाईलेवल मीटिंग
भारत जब तक नहीं हटाएगा फाइटर जेट तब तक हम नहीं खोलेंगे अपनी वायुसीमा : पाकिस्तान
पाक ने अपने हवाई क्षेत्र में भारतीय उड़ानों को बैन किया था
हमले से बाैखलाए पाक ने अपने हवाई क्षेत्र में भारतीय उड़ानों को बैन कर दिया था। पाक ने हवाई क्षेत्र के 11 रूट में से सिर्फ दो खोले थे जो देश के दक्षिणी हिस्से से गुजरते थे। वहीं भारतीय वायुसेना ने 31 मई को कहा था कि बालाकोट हवाई हमले के बाद भारतीय हवाई क्षेत्र पर लगे अस्थाई प्रतिबंध को हटा दिए गए हैं। हालांकि इससे व्यावसायिक उड़ानों को ज्यादा फायदा नहीं हुआ क्योंकि उन्हें पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र के खुलने का इंतजार है। वहीं इस बंद का सबसे ज्यादा असर एयर इंडिया को झेलना पड़ा क्योंकि यह दिल्ली से यूरोप और अमेरिका के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन करती है।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.