-6 अन्य पाकिस्तानी नागरिकों को नागरिकता के लिए आवेदन कराने के निर्देश

BAREILLY: पाकिस्तानी मूल की महिला को जल्द ही 5ारत की नागरिकता मिल जाएगी। महिला का पाकिस्तानी नागरिकता का परित्याग का प्रमाण पत्र शनिवार को कले1ट्रेट पहुंच गया है। महिला ने अपना पासपोर्ट समर्पित कर दिया था। ल2ानऊ में गृह वि5ाग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय से 5ारतीय नागरिकता का प्रमाण पत्र जारी हो जाएगा। महिला तीन दशकों से 5ारत की नागरिकता के लिए संघर्ष कर रही थी। वहीं शासन ने बरेली के डीएम को बरेली में रह रहे 6 पाकिस्तानी मूल के नागरिकों को 5ारत की नागरिकता के लिए ऑनलाइन आवेदन के निर्देश दिए हैं।

1987 में हुई थी शादी

पाकिस्तान के कराची की रहने वाली राना मु2तार का निकाह 1987 में कांकरटोला बारादरी निवासी सैयद कमर अली से हुआ था। शादी के बाद वह बरेली आ गई। वह यहां पर वीजा पर रह रही थी। उसने 5ारतीय नागरिकता के लिए अप्लाई किया था लेकिन लंबे समय बाद 5ाी उसे नागरिकता नहीं मिली। अब उसे 5ारतीय नागरिकता मिलने वाली है, 1योंकि दो वर्ष पहले ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई। नवंबर में केंद्रीय गृह वि5ाग ने आवेदन की सारी आपत्तियां दूर होने पर राना मु2तार का पाकिस्तानी पासपोर्ट जमा कराया गया था। इसी के बाद पाकिस्तान की सरकार ने इमीग्रेशन एवं पासपोर्ट के जनरल डायरे1टर ने 30 नवंबर को उनकी नागरिकता परित्याग का प्रमाण पत्र जारी कर दिया। राना मु2तार की बड़ी बहन उजमा मु2तार का निकाह 5ाी राना के जेठ से हुआ था। दो महीने पहले अ1टूबर में ही उजमा को 5ारतीय नागरिकता का प्रमाण पत्र ि1मला है।

इनका होगा ऑनलाइन आवेदन

शासन ने बरेली में रह रही तीन पाकिस्तानी मूल की महिलाओं को 5ारतीय नागरिकता के लिए जल्द आनलाइन आवेदन कराने के निर्देश दिए हैं। इन तीनों महिलाओं को दीर्घ आयु बीमा पास करे हुए 7 वर्ष से अधिक का समय हो गया है। यूपी शासन के अनुसचिव विनय कुमार सिंह ने डीएम आर विक्रम सिंह को नाहिदा सुल्तान पत्‍‌नी अ4दुल वाजिद, सितारा बेगम पत्‍‌नी बाबू 2ां, परवीन बानो, नसरीन बानो व परवेज, और जहां आरा बेगम पत्‍‌नी नत्थे 2ां को 5ारतीय नागरिकता के लिए ऑनलाइन आवेदन कराने के लिए पत्र 5ोजे हैं।

Posted By: Inextlive