- पंचायतों की वोटर लिस्ट तैयार करने को दून जिले में 58 दिनों का शेड्यूल जारी

- वोटर लिस्ट के पुनरीक्षण का कार्य 15 अप्रैल से शुरू, 12 जुलाई तक चलेगा

>DEHRADUN: निकाय व लोकसभा चुनाव निपटने के बाद अब राज्य में पंचायत चुनाव की तैयारी है. राज्य निर्वाचन आयेाग के दिशा-निर्देशों के बाद अब दून जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिए वोटर लिस्ट पुनरीक्षण का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. हालांकि राज्य में फ‌र्स्ट फेज में लोकसभा चुनाव होने के कारण कार्यक्रम में संशोधन किया गया है. नए कार्यक्रम के मुताबिक 15 अप्रैल से कार्यक्रम शुरू होगा और 12 जुलाई तक वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन होगा. आयोग के अनुसार इस वर्ष जून में पंचायत चुनाव हो सकते हैं.

20 दिनों तक घर-घर जाएंगे बीएलओ

पंचायत चुनावों को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के क्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी ने दून में त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों से पहले पंचायतों की वोटर लिस्ट का डिटेल पुनरीक्षण कराए जाने के निर्देश दिए हैं. लोकसभा चुनाव होने के कारण इस कार्यक्रम में संशोधन किया गया है. नए शेड्यूल के अनुसार 15 अप्रैल को पंचायतवार नोडल अधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व अतिरिक्त सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की नियुक्ति की गई. जबकि 16 से 18 अप्रैल तक तीन दिनों तक ग्राम पंचायतवार ऑब्जर्बर्स की नियुक्ति का कार्यक्रम जारी रहा. लेकिन बताया गया है कि 23 अप्रैल से लेकर 12 मई तक यानि 20 दिनों तक बीएलओ घर-घर जाकर गणना व सर्वेक्षण का कार्य देखेंगे. 13 मई से लेकर 18 मई तक 4 दिनों के लिए वोटर लिस्ट का प्रारूप तैयार होगा. इसी प्रकार से 17 मई से लेकर 18 मई तक वोटर लिस्ट पंचास्थानी चुनाव कार्यालय में जमा होंगे. जबकि 20 मई से 16 जून तक 28 दिनों के लिए वोटर लिस्ट की डाटा एंट्री व फोटो स्टेट कॉपी तैयार होंगी. ऐसे ही 17 जून से लेकर 18 जून तक दो दिनों के लिए वोटर लिस्ट की सूची नोडल अधिकारी, सहायक निर्वाचन अधिकारी व मतदान केंद्र में तैनात कर्मचारियों को आम लोगों तक उपलब्ध कराने की तिथि तय की गई है. जबकि 19 जून को वोटर लिस्ट का प्रकाशन, ऐसे ही 20 जून से 26 तक वोटर लिस्ट का निरीक्षण व आपत्तियों की तिथियां, 27 जून से एक जुलाई तक 7 दिनों के लिए आपत्तियों की जांच व निस्तारण की तिथि तय की गई है.

12 जुलाई को वोटर लिस्ट का प्रकाशन

जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से जारी निर्देशों के क्रम में बताया गया है कि 2 से 3 जुलाई तक आपत्तियां व उनके निस्तारण के बाद फाइनल हुई वोटर लिस्ट की सूची तैयार करने की तिथि तय की गई है. ऐसे ही 4 जुलाई से लेकर 5 जुलाई तक दो दिनों के लिए वोटर लिस्ट की सूची पंचास्थानी चुनाव कार्यालय में उपलब्ध कराई जाएगी. जबकि 6 जुलाई से लेकर 10 जुलाई तक डाटा एंट्री व फोटो स्टेट प्रतियां तैयार करने की डेट निर्धारित की गई है. आखिर में 11 जुलाई को तैयार वोटर लिस्ट को नोडल अधिकारियों व सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण को हासिल करनी होगी. जबकि सबसे आखिर में 12 जुलाई को वोटर लिस्ट का प्रकाशन किया जाएगा. जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से सभी ब्लॉक अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे अपनी सभी ग्राम पंचायतों में सूची प्रकाशित करेंगे. जबकि लोगों से अपील की गई है कि इसका लाभ उठाकर एक जनवरी 2019 को 18 वर्ष या अधिक उम्र के सभी पात्र वोटर लिस्ट में अपना नाम दर्ज करें.

Posted By: Ravi Pal