-बाजार में कोरोना वायरस से लड़ने की नहीं दिखी कोई तैयारी

-ना किसी के पास मास्क और ना ही दुकान में नजर आया सैनेटाइजर

-सोशल डिस्टेंिसंग भी मानने को तैयार नहीं थे दुकानदार

ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब@द्बठ्ठद्गXह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

RANCHI (27 रूड्डह्मष्द्ध):लॉक डाउन की वजह से बंद पंडरा बाजार समिति दो दिन बाद शुक्त्रवार को खोला गया। बाजार सिर्फ खुदरा दुकानदारों के लिए ही खोला गया था लेकिन दुकानदारों के साथ-साथ आम पब्लिक भी खरीदारी करने पहुंच गई। दो दिनों से बंद रहने के कारण शुक्त्रवार को बाजार में खरीदारों की काफी भीड़ उमड़ी। बाजार खुलने का समय ग्यारह बजे निर्धारित था, लेकिन लोग समय से पहले ही बाजार पहुंच गए। पंडरा बाजार में लोगों ने सभी नियमों की धज्जियां उडा कर रख दी। ना तो दुकानदार ने मास्क लगाया और ना ही खरीदार मास्क लगाकर खरीदारी करने पहुंचे। वहीं दुकानदारों ने सैनेटाइजर भी नहीं रखा था, जब िक इसके िलए उन्हें कहा गया था। बहुत कम दुकानदारों के पास सैनेटाइजर था। इसके अलावा दुकानदार और खरीदार सोशल डिस्टेंसिंग को भी फॉलो नहीं कर रहे थे। भीड़ ऐसी िक एक के ऊपर एक चढ़ कर खरीदारी करते रहे।

लाइसेंस रद्द करने की चेतावनी

दो दिनों से बंद होने की वजह पंडरा में उमड़ने वाली भीड़ का अंदाजा पहले ही लगा लिया गया था, जिसे देखते हुए एसडीओ लोकेश मिश्रा बाजार का निरीक्षण करने पहुंचे। एसडीओ ने मार्केट की अलग-अलग दुकानों में घूमकर वहां कोराना वायरस से लड़ने की तैयारियों का जायजा लिया। दुकान पर सैनेटाइजर है या नहीं, दुकानदार खुद और उसके स्टाफ्स मास्क का प्रयोग कर रहे हैं या, डिस्टेंस फॉलो किया जा रहा है या नहीं, जैसी बिंदुओं पर जांच की गई। जिन दुकानों में सैनेटाइजर और मास्क की कमी पाई गई, उन्हें फौरन बंद करवा दिया गया। साथ ही दुकानदार को भी जल्द इन सामानों की व्यवस्था करने को कहा गया, अन्यथा लाइसेंस रद्द करने की चेतावनी भी दी गई।

लाउड स्पीकर से दिए निर्देश

पंडरा बाजार में इंस्पेक्शन करने पहुंचे एसडीओ लोकेश मिश्रा ने कई बार लाउड स्पीकर से दुकानदारों को नियम फॉलो करने के निर्देश दिए। बाजार की अलग-अलग गलियों में घूमकर उन्होने सभी दुकानदार और ग्राहकों को नियम मानने को कहा। इसके अलावा दुकान के बाहर सुरक्षा घेरा बनाने और एक निश्चित दूरी पर खड़ा होकर ही खरीदारी करने की अपील की।

ऑटो वालों ने वसूला मनमाना भाड़ा

-स्कूटी-बाइक में सामान लेकर निकले लोग

बाजार खुलने से सबसे ज्यादा चांदी ऑटो ड्राइवर्स की रही। इन्होंने खरीदारी करने आए दुकानदारों से मनमाना भाड़ा वसूला। जिस स्थान का भाड़ा सामन्यत: 250 से 300 रुपए था उसके लिए 500 से 1000 रुपए वसूले गए। दरअसल, लॉकडाउन के कारण रोड पर गाडियों का चलना मना है। कुछ मालवाहक ऑटो को परमिशन दिया गया था। लेकिन शुक्त्रवार को बिना परमिशन वाले ऑटो भी रोड पर निकल गए थे। वहीं दूसरी और खुदरा व्यापारी जिन्हें ऑटो वाले का भाड़ा पसंद नहीं आया वे अपनी स्कूटी और बाइक से एक-एक कर सामान दुकान तक पहुंचाते दिखे।

दो दिन के बाद बाजार खुला है। ऐसे में भीड़ होना स्वाभिक है लेकिन यह देखा जा रहा है कि दुकानदार सिक्योरिटी प्रोटोकॉल फॉलो कर रहे हैं, या नहीं। जिनके पास मास्क और सैनेटाइजर नहीं है उनकी दुकान बंद कराई जा रही है। बाजार में गाडि़यों के मूवमेंट को लेकर भी अलग से निर्देश दिए गए हैं। सभी निर्देशों का पालन हो रहा या नहीं, इसकी जांच की जा रही है, जो नियमों का पालन नहीं करेंगे उनकी दुकान का लाइसेंस भी रद्द किया जाएगा।

--लोकेश मिश्रा, एसडीओ, रांची

Posted By: Inextlive