- सिटी बसों में जीपीएस के साथ लगेगा पैनिक बटन

- बस की लाइव लोकेशन ट्रेस कर सकेंगे यात्री

Meerut । महानगर सिटी बस सेवा को यात्रियों के बीच लोकप्रिय बनाने और दिल्ली मुंबई की तर्ज पर यात्रियों को हाईटेक बस सेवा की सुविधा देने की मुहिम में रोडवेज एक कदम ओर बढ़ाते हुए सिटी बसों में जीपीएस और पैनिक बटन की शुरुआत करेगा।

ट्रेस होगी लोकेशन

महानगर बस सेवा के तहत संचालित हो रही एसी लो फ्लोर सिटी बसों को जीपीएस सिस्टम के साथ संचालित किया जाएगा। इससे बस की लोकेशन को यात्री शहर में कहीं भी किसी भी लोकेशन से ट्रेस कर सकेंगे। यात्रियों को बस के सही समय की जानकारी मिल सकेगी और समय की बचत होगी।

सुरक्षा देगा पैनिक बटन

जीपीएस के साथ ही सभी सिटी बसों में पैनिक बटन या कहें कि इमरजेंसी बटन लगाया जाएगा। इस बटन को प्रयोग यात्री इमरजेंसी में बस को रोकने के लिए कर सकेंगे। इस लाल रंग के बटन को केवल आपातकाल में ही प्रयोग किया जाएगा। इससे बस तुरंत रुक जाएगी और यात्री बाहर निकल सकेंगे।

इस माह से शुरुआत

रोडवेज द्वारा सभी सिटी बसों में जीपीएस और पैनिक बटन का प्रयोग इस माह से शुरु किया जाएगा। इसके लिए चालकों को ट्रेनिंग के साथ साथ बस में बैठने वाले यात्रियों को भी जानकारी दी जाएगी।

जीपीएस मोबाइल ट्रैकिंग सिस्टम और इमरजेंसी बटन दोनो को सिटी बसों में लगाने की प्रक्रिया शुरु कर दी है। रोडवेज के सॉफ्टवेयर पर इसका नंबर डालने पर उसकी लोकेशन मोबाइल पर अपडेट हो जाएगी।

- संदीप लाहा, एमडी रोडवेज

Posted By: Inextlive