एनसीआर की इंजीनियरिंग टीम ने बनाया रिकार्ड

ALLAHABAD: एनसीआर ने ट्रेनों की मोबिलिटी को बेहतर करने के साथ-साथ अपने सेचुरेटेड मागरें पर समयपालनता और संरक्षा दोनों के सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया है। इलाहाबाद मंडल के पनकी स्टेशन की यार्ड रीमॉडलिंग के साथ इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग का काम केवल चार घंटे के ट्रैफिक ब्लॉक में पूरा किया गया।

पनकी की 297 रूट वाली अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग को रविवार दोपहर 2.20 बजे स्थापित किया गया। इलेक्ट्रानिक इंटर लॉकिंग का कार्य पूरा होने के बाद ट्रेनों का संचालन वीजुअल डिस्प्ले यूनिट-लिक्विड क्रिस्टल पैनल के माध्यम से किया जयेगा। इस परिवर्तन से मुख्य मार्ग पर स्थित और 07 साइडिंग, माल शेड और गिट्टी डेपो को संभालने वाले पनकी (स्टेशन और यार्ड) पर गाडि़यों कोसंरक्षित और बेहतर संचालन मे सहायता मिलेगी।

इस उपलब्धि पर बोलते हुए जीएम एनसीआर राजीव चौधरी ने कहा कि पनकी में इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग और यार्ड रीमॉडलिंग को चालू करने का कार्य ट्रेन संचालन और उससे जुड़ी यात्री सुविधाओं पर दीर्घकालिक और सकारात्मक प्रभाव डालेगा। नॉन इंटरलॉकिंग कार्य जिसमें अप और डाउन दोनों लाइनों पर आवागमन बाधित करना पड़ता है, कई अन्य कार्य होते हैं, उसे केवल 4 घंटे की छोटी अवधि में पूरा करना वाकई सराहनीय है।

Posted By: Inextlive