- सेंटर पर कैंडीडेट्स ने किया जमकर हंगामा

- परीक्षा में लगे शिक्षक पर कैंडीडेट्स को नकल कराने का आरोप

- वाट्सएप पर सर्कुलेट हुई आसंर की

LUCKNOW: उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से आयोजित अभियंता सेवा भर्ती में रविवार को पेपर आउट होने की सूचना से खासा हंगामा हुआ। कृष्णानगर स्थित श्यामा चंद्रा कॉन्वेंट इंटर कॉलेज में परीक्षा दे रहे कैंडीडेट़्स ने आरोप लगाया कि स्कूल प्रशासन पैसे लेकर कुछ कैंडीडेट्स को आंसर की देकर नकल करा रहा है। देखते ही देखते इसकी सूचना तेजी से पूरे शहर में फैल गयी जिसके बाद ज्यादातर सेंटर्स में हंगामा होने लगा। वहीं कॉलेज में एक कैंडीडेट के प्रश्न पत्र और उसके पास से बरामद आंसर की का जब मिलान किया गया तो सभी जवाब हूबहू मिले। हालांकि घंटों तक जांच के बाद भी पुलिस अधिकारी पेपर आउट होने की पुष्टि नहीं कर सके। बाद में कुछ कैंडीडेट्स से एप्लीकेशन लेकर मामला दर्ज कर लिया गया। साथ ही पूरे प्रकरण के बारे में आयोग को जानकारी दे दी गयी।

श्यामा चंद्रा कॉन्वेंट इंटर कॉलेज में हुआ खेल

परीक्षा राजधानी के 169 सेंटर्स पर आयोजित की गई थी, जिसका एक सेंटर कृष्णा नगर कोतवाली अंतर्गत अंबेडकर इको पार्क के पास स्थित श्यामा चंद्रा कॉन्वेंट इंटर कॉलेज भी था। इसी कॉलेज में पेपर आउट होने की आशंका जताई जा रही है। दरअसल पहली पाली खत्म होने के बाद जैसे ही कैंडीडेट्स बाहर निकले, उन्होंने हंगामा करना शुरू कर दिया। उनका कहना था कि कॉलेज के रूम नंबर नौ में शुएब मसूद नामक कैंडीडेट (रोल नंबर 00162724) परीक्षा दे रहा था। परीक्षा में ड्यूटी कर रहे शिक्षक रविंद्र मिश्रा परीक्षा शुरू होने के करीब एक घंटे बाद कमरे में आए और शुएब मसूद को एक पर्चा देकर चले गए। जब एग्जाम खत्म हुआ तो दूसरे कैंडीडेट ने शुएब से पर्चा लेकर देखने की कोशिश की तो उनके बीच कहासुनी होने लगी। कैंडीडेट और शिक्षक पर परीक्षा में नकल कराने और पेपर आउट की आशंका के बाद वहां हंगामा होने लगा। जब स्कूल प्रशासन से ड्यूटी कर रहे शिक्षकों का ब्यौरा और उपस्थिति रजिस्टर मांगा गया, तो वह उसे देने में आनाकानी करने लगा। मालूम हो कि शुएब सिचांई विभाग में संविदा कर्मचारी के पद पर तैनात हैं।

ए सेट का पेपर आउट होने की संभावना

हंगामे की सूचना पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने जब वाट्सएप पर चल रहे आंसर की और स्टूडेंट्स की ओर मुहैया कराई गई आंसर का मिलान किया तो उसमें एकरूपता पाई गयी। इसके बाद अधिकारियों ने जब गहनता से इसकी जांच की तो पता चला कि आंसर की सेट ए के प्रश्नपत्र के आसंर से मेल खा रही है। वहीं जिस आरोपी कैंडीडेट शुएब मसूद पर नकल करने की आशंका जताई जा रही थी, उसके पास भी ए सेट का प्रश्नपत्र था। हालांकि शुएब व स्कूल प्रशासन ने उसे बी सेट का पेपर देने की बात कही। घंटों तक चली जांच के बाद भी पुलिस के अधिकारी पेपर आउट होने की पुष्टि नहीं कर सके। इसके बाद इस पूरे मामले की लिखा पढ़ी कर मामला अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भेज दिया। अब इस मामले की पूरी जांच वहीं करेंगे।

सेंट फ्रेडिल्स में भी हुआ हंगामा

वहीं दूसरी ओर सेंट फ्रेडिल्स में भी हंगामा हुआ। एग्जाम देने आए कैंडीडेट्स का कहना था कि स्कूल प्रशासन ने समय से पहले ही एग्जाम का बंडल खोल दिया। जिसे पेपर आउट होने की संभावना हैं। इस बात को लेकर काफी देर तक कैंडीडेट्स ने हंगामा किया। हालांकि पेपर आउट होने की पुष्टि नहीं हुई।

पेपर के दौरान किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी नहीं हुई है। कैंडीडेट्स बेबुनियाद आरोप लगा रहे है। जिस कैंडीडेट्स पर आरोप है वह बी सेट का पेपर दे रहा था।

सुरेंद्र सिंह, प्रिंसिपल, श्यामा चंद्रा कॉन्वेंद्र इंटर कॉलेज

Posted By: Inextlive