1,00,000 कैंडीडेट्स को होना था शामिल

800 कैंडीडेट्स की परीक्षा दोबारा होगी

162 सेंटर बनाए गए राजधानी में

- एक सेंटर पर निरस्त की गई राजस्व निरीक्षक भर्ती की परीक्षा

- सिटी एकेडमी सेंटर पर पैसे लेकर पेपर आउट करने का आरोप

LUCKNOW: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से संडे को आयोजित राजस्व निरीक्षक की परीक्षा में पेपर आउट होने की सूचना से हड़कंप मच गया। राजधानी के एक सेंटर पर कैंडीडेट्स ने आरोप लगाया कि पैसे लेकर आंसर की चिट बांटी जा रही है। इस हंगामे के बाद सेंटर पर दोनों पालियों की परीक्षा निरस्त कर दी गई। अब 14 अगस्त को इन कैंडीडेट्स की दोबारा परीक्षा होगी। टाइमिंग और सेंटर की जानकारी जल्द आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। उधर, अधिकारियों का कहना है कि पेपर कम होने की वजह से हंगामा हुआ, पेपर आउट होने की बात गलत है।

जवाबों की चिट बांटने का आरोप

राजस्व निरीक्षक की परीक्षा के लिए राजधानी में कुल 162 सेंटर्स बनाए थे। परीक्षा दो पालियों में सुबह 10 से साढ़े 12 बजे और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर ढाई से साढ़े तीन बजे तक होनी थी। चिनहट एरिया के भारतीयपुरम स्थिति सिटी एकेडमी ब्लॉक ए में पेपर शुरू होते ही हंगामा शुरू हो गया। कैंडीडेट्स ने आरोप लगाया कि सेंटर पर कुछ कैंडीडेट्स से पैसे लेकर आंसर्स की चिट बांटी गई है। इसके बाद पेपर आउट होने की बात आग की तरह फैली और हंगामा शुरू हो गया।

प्रशासन ने किया इनकार

एग्जाम के नोडल प्रभारी एडीएम अनिल कुमार का कहना है कि आयोग ने क्वैश्चन पेपर कम भेजे थे। इस वजह से एग्जाम शुरू नहीं किया जा सका था। जिस पर हंगामा हुआ। उन्होंने पेपर लीक की बात से साफ इंकार किया है। उन्होंने बताया कि निर्धारित समय से करीब 45 मिनट बाद क्वेश्चन पेपर आने पर पहली पाली की परीक्षा शुरू हुई। कार्यवाहक डीएम सीडीओ प्रशांत शर्मा ने बताया कि सिटी कॉलेज में पेपर कम भेजने की वजह से हंगामा हुआ। पेपर लीक की बात सही नहीं है।

कॉलेज प्रशासन ने भी नकारा

सिटी कॉलेज के डायरेक्टर विजय श्रीवास्तव का कहना है कि 800 कैंडीडेट्स का सेंटर हमारे यहां था। आयोग से 600 कैंडीडेट्स के एग्जाम कराने के लिए क्वेश्वचन पेपर और ओएमआर भेजा गया। जिस कारण पेपर करीब एक घंटे की देरी से शुरू हुआ। सूचना हमने अधिकारियों को समय से ही दे दी थी। उन्होंने सेंटर पर पेपर आउट होने और पैसे लेकर नकल कराने के आरोप से इनकार किया है।

465 पदों के लिए थी परीक्षा

यूपीएसएससी ने 2 मई 2016 को राजस्व निरीक्षक के 465 पदों के लिए आवेदन मांगे थे। आवेदन की लास्ट डेट 23 मई 2016 रखी गई थी। इसके लिए 18 साल से 40 साल की उम्र के कैंडीडेटस से आवेदन करना था। संडे को लखनऊ, कानपुर नगर और आगरा के 261 सेंटर्स पर साढ़े तीन लाख कैंडीडेटस परीक्षा में शामिल होना था। जिसमें राजधानी में करीब एक लाख कैंडीडेट्स को 162 सेंटर्स पर एग्जाम देना था।

Posted By: Inextlive