सेंट्रल,,,फोटो 13, 14,,,

- आईआईटी ने ऐंटरप्राइज रिसोर्स प्ला¨नग डिजिटलीकरण प्रोजेक्ट अद्वैत का प्रथम चरण किया शुरू

- प्रोजेक्ट का संचालन करने वाला पहला संस्थान बना आईआईटी रुड़की

ROORKEE: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) से संबंधित सभी जानकारियां एक क्लिक पर आसानी से मिल जाएंगी। संस्थान ने ऐंटरप्राइज रिसोर्स प्ला¨नग (ईआरपी) डिजिटलीकरण प्रोजेक्ट अद्वैत का प्रथम चरण शुरू कर दिया है। आईआईटी रुड़की देश की सभी आईआईटी में पहला संस्थान बन गया है जिसने इस प्रोजेक्ट का संचालन शुरू कर दिया है।

जानकारियों को किया गया ऑनलाइन

शुक्रवार को प्रोजेक्ट की लां¨चग संस्थान के सीनेट हॉल, जेम्स थॉमसन बि¨ल्डग में हुई। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में संस्थान के निदेशक प्रो। प्रदीप्त बनर्जी ने कहा कि ईआरपी प्रोजेक्ट शुरू करके संस्थान ने एक और उपलब्धि अपने नाम की है। इस प्रोजेक्ट के प्रारंभ होने के बाद संस्थान में पेपर के बिना काम होगा। फैकल्टी, स्टाफ, स्टूडेंट्स आदि से संबंधित सभी जानकारियां ऑनलाइन होंगी। प्रथम चरण में एडमिनिस्ट्रेशन, फाइनेंस और मैटीरियल से संबंधित जानकारियों को ऑनलाइन किया गया है। अब संस्थान में सभी तरह की खरीदारी भी ऑनलाइन ही होंगी।

आईआईटी में कागज के बिना होगा काम

दूसरे चरण में स्टूडेंट्स से जुड़ी तमाम जानकारियां एक क्लिक पर उपलब्ध होंगी। पेपर रहित काम होने से पर्यावरण को नुकसान होने से बचाने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही संस्थान में होने वाले कार्यों में भी तेजी आएगी। आईआईटी रुड़की ने रिलायंस जियो से टाइ अप किया है। इनकी मदद से संपूर्ण कैंपस को वाईफाई से लैस किया गया है। आईआईटी मुंबई में भी ईआरपी प्रोजेक्ट पर कार्य किया जा रहा है। एटोस के उपाध्यक्ष एवं इंडिया कंस¨ल्टग एंड सिस्टम इंटीग्रेशन के प्रमुख शिरीष फड़के ने कहा कि आईआईटी रुड़की के इस डिजिटल बदलाव का हिस्सा बनकर बेहद उत्साहित हैं। ईआरपी सिस्टम संस्थान के विभिन्न विभागों के मध्य एवं उनके पारस्परिक कार्यों को सरल बनाने के लिए अनुकूल डिजाइन किया गया है।

Posted By: Inextlive