RANCHI : दस सालों से स्कूलों में बच्चों को पढ़ा रहे हैं, लेकिन प्राथमिक शिक्षक के पद के लिए जब रेगुलर बहाली शुरू हुई तो तकनीकी कारणों से अयोग्य ठहरा दिया गया। यह कहना है जेटेट पास पारा टीचर्स का। प्राथमिक शिक्षक के पद पर नियुक्ति की मांग को लेकर इनका आंदोलन मंगलवार से फिर शुरू हो गया है। राजभवन के सामने पूरे राज्य से आए सैकड़ों जेटेट पास पारा टीचर्स धरना व अनशन पर बैठ गए हैं। इन्होंने मांगे पूरी होने तक आंदोलन जारी रखने का एलान किया है।

वंचित करने की साजिश

धरना पर बैठे जेटेट पास पारा टीचर्स का कहना है कि एक साजिश के तहत ही उन्हें प्राथमिक शिक्षक पद पर सीधी नियुक्ति से वंचित कर दिया गया। सीटें खाली रहने के बाद भी हमारी नियुक्ति नहीं की जा रही है। इसके लिए एचआरडी नियमों का हवाला दे रहा है, जबकि ऐसे कई टीचर्स भी हैं, जिन्होंने एक दिन भी सेवा नहीं दिया, उन्हें प्राथमिक शिक्षक पद के लिए योग्य करार दे दिया गया। सरकार हमें छल रही है। ऐसे में आंदोलन करने को मजबूर हुए हैं।

बहाली में नियमों का पालन नहीं

जेटेट पास पारा टीचर्स का कहना है कि उन्हें प्राथमिक व उच्च प्राथमिक शिक्षक पद के लिए नियुक्त किया जाएगा। सरकार अगर इसे मानने में अक्षम है तो सभी जेटेट पारा टीचर्स को पद से हटा दे। सरकार को अब यह फैसला लेना है कि वह क्या चाहती है। इनका यह भी आरोप है कि बहाली प्रक्रिया में नियमों का सही से पालन नहीं किया गया। यही वजह है कि सभी अहर्ता पूरी करने के बाद भी प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति से अयोग्य ठहरा दिया गया।

18 को लौटाएंगे सर्टिफिकेट

जेटेट पास पारा टीचर्स ने मांगे पूरी होने तक आंदोलन जारी रखने की बात कही है। इन्होंने कहा कि अगर सरकार उनकी मांगों पर विचार नहीं करती है तो वे 18 जनवरी को अपने सभी मूल प्रमाण पत्र शिक्षा मंत्री को सौंप देंगे।

क्या कहते हैं जेटेट पास पारा टीचर्स

बस एक ही डिमांड है। प्राथमिकी शिक्षक पद के लिए हमारी सीधी नियुक्ति हो। अपनी इसी मांग को लेकर धरना-प्रदर्शन और अनशन कर रहे हैं। जबतक मांग पूरी नहीं होगी, आंदोलन जारी रहेगा।

बजरंग प्रसाद

मांगे माने जाने तक धरना व अनशन पर बैठे रहेंगे। अगर आंदोलन शुरू किया है तो इसे अंजाम तक पहुंचाएंगे। जेटेट पास पारा टीचर्स की प्राइमरी टीचर्स में सीधी नियुक्ति हो।

प्रमोद कुमार

दस सालों से अपनी सेवा दे रहे हैं, लेकिन तकनीकी कारण बताकर हमें प्राथमिक शिक्षक में सीधी नियुक्ति से दरकिनार कर दिया गया। ऐसे में आंदोलन करने के लिए मजबूर हुए हैं।

अरविंद कुमार

सरकार को हमारी मांगों से कोई लेना-देना नहीं है। कई दिनों से आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन सरकारी महकमे से कोई पूछने तक नहीं आ रहा है। प्राथमिक शिक्षक बहाली में जेटेट पारा टीचर्स की सीधी बहाली की मांग को लेकर आंदोलन जारी रहेगा।

पवन कुमार

राजभवन के पास जो भी धरना-प्रदर्शन व अनशन कर रहे हैं, वे सभी कई सालों से स्कूलों में बच्चों को तालीम दे रहे हैं। लेकिन, जब प्राथमिक शिक्षक में नियुक्ति की बात आई तो हमें दरकिनार कर दिया गया। इंसाफ मिलने तक आंदोलन करेंगे।

ओमप्रकाश

ऐसे स्कूल में शिक्षण कार्य कर रहे हैं, जो घोर नक्सली इलाके हैं। लेकिन, हमारी मांगों से सरकार को कोई मतलब नहीं है। इसी वजह से आंदोलन करने के लिए मजबूर हुए हैं।

राजीव कुमार पोद्दार

हमारी डिमांड है कि हमारी बातों को सरकार सुने। इसलिए राजभवन के पास धरना व अनशन कर रहे हैं। प्राथमिक शिक्षक के पद पर टेट पास पारा शिक्षकों की सीधी नियुक्ति हो।

गोपाल चंद्र महतो

प्राथमिक शिक्षक के कई पद खाली रह गए, लेकिन टेट पास पारा शिक्षकों की सीधी नियुक्ति की मांग को सरकार ने खारिज कर दिया। यह हमारे साथ अन्याय है। इसके खिलाफ आंदोलन जारी रहेगा।

सुरेंद्र महतो

तकनीकी कारण बताकर हमें प्राथमिक शिक्षक के लिए सीधी नियुक्ति के लिए अयोग्य करार कर दिया गया। हमारी मांगों को सरकार टाल रही है। ऐसे में आंदोलन करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

शंकर प्रसाद महतो

सरकार के पास अपनी मांगों को पहुंचाकर रहेंगे। हमारे साथ अन्याय हुआ है। इंसाफ के लिए ही अनशन कर रहे हैं। सरकार को चाहिए कि वह हमारी बातों को गंभीरता से सुनें।

सुजाता

Posted By: Inextlive