एहतियात के तौर में आई ओटी फिलहाल बंद की गई

जांच के बाद ही हो पाये इस मामले में स्थिति साफ

देहरादून:

दून हॉस्पिटल में एक महिला के मोतियाबिंद के ऑपरेशन के दौरान एक गांठ में कुछ अबनार्मल निकलने के बाद ओटी बंद करना पड़ा. डॉक्टर्स को आशंका है कि यह कोई पैरासाइट हो सकती है. इससे दूसरे मरीजों में भी इंफैक्शन का खतरा हो सकता है. महिला की आंख से इस गांठ से ठीक से सैनेटाइज करने के बाद ही निकाला जाएगा.

गांठ को लेकर असमंजस

टिहरी निवासी 65 वर्षीय महिला दिलोदेवी का अस्पताल में मोतियाबिंद का ऑपरेशन होना था. ट्यूजडे सुबह महिला को ऑपरेशन थिएटर ले जाया गया. जैसे ही डॉक्टर्स ने उसकी आंख की जांच की तो उन्हें कुछ ऐसा दिखा जो सामान्य नहीं था. महिला की नीचे की पलक में गांठ जैसा कुछ था. डॉक्टर्स को इस बात की आशंका है कि यह कोई पैरासाइट भी हो सकता है. जिसके बाद एहतियातन ऑपरेशन थिएटर बंद कर दिया गया.

दूसरों को इफेक्शन की आशंका

नेत्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. सुशील ओझा ने बताया कि सैंपल अभी जांच के लिए भेजा गया है. इसके बाद ही पता लग पाएगा कि यह परजीवी है, या कुछ और. बहरहाल किसी अन्य मरीज को इंफेक्शन न हो, इसलिए एहतियातन ऑपरेशन थिएटर बंद कर दिया गया है. यहां साफ-सफाई कर फार्मालिन का धुआं किया जाएगा. इससे संक्रमण का खतरा नहीं रहता है. पूरी तरह संतुष्ट हो जाने के बाद ही ऑपरेशन थिएटर खोला जाएगा. संभवत: गुरुवार दोपहर तक ऑपरेशन शुरू कर दिए जाएंगे.

Posted By: Ravi Pal