RANCHI : स्कूलों की मनमानी के खिलाफ अब पेरेंट्स भी आवाज बुलंद कर रहे हैं। गुरुवार को यह नजारा राजेंद्र चौक पर देखने को मिला, जहां फेडरेशन ऑफ झारखंड अभिभावक महासंघ के बैनर तले पेरेंट्स ने जमकर प्रदर्शन किया। इस दौरान गुरुवार को रांची डीसी की ओर से प्राइवेट स्कूलों के साथ की गई बैठक में शिकायत के साथ दिए गए निर्देश की प्रशंसा की गई लेकिन जल्द से जल्द निर्देशों के पालन की भी मांग की गई।

जल्द लागू किए जाए नए नियम

प्रदर्शन के तहत पेरेंट्स ने बढ़ाए गए फीस को वापस लेने, एनुअल फी को बंद करने, बसों में ओवरलोडिंग बंद करने, स्कूल में बुक्स और ड्रेस की बिक्री बंद करने, 25 प्रतिशत बीपीएल बच्चों के एडमिशन को कंफर्म करने, राइट टू एडुकेशन लागू करने, बस भाड़ा वृद्धि वापस करने की मांग की गई। साथ ही स्टूडेंट्स और पेरेंट्स का शोषण रोकने के लिए नारे लगाए गए।

आनलाइन आंदोलन से जुड़ रहे लोग

प्रदर्शन के दौरान गाडि़यों से गुजरते पेरेंट्स भी रुककर इस आवाज का हिस्सा बने और मनमानी बंद करने के खिलाफ आवाज उठाई। प्राइवेट स्कूलों की मनमानी को लेकर अब ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी हजारों लोग जुड़ने लगे है। फेडरेशन के अध्यक्ष की ओर से किए जा रहे ट्वीट और पोस्ट को एक दिन में हजारों लाइक्स और कमेंट मिल रहे हैं। बहुत जल्द इस प्रदर्शन के लिए एक पेज क्रिएट किया जाएगा जहां पेरेंट्स ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

आज धुर्वा में होगा प्रदर्शन

स्कूलों की मनमानी के खिलाफ चल रहे आंदोलन के दौरान 10 अप्रैल को सुबह आठ बजे सेक्टर-2 धुर्वा, 13 अप्रैल को अरगोड़ा चौक के समक्ष फेडरेशन ऑफ झारखंड अभिभावक महासंघ के सदस्य प्रदर्शन करेंगे।

वर्जन

जिस तरह अभिभावक इस आंदोलन से स्वत: जुड़ रहे हैं उससे आंदोलन को नई धार मिल रही है। जब तक बढ़े हुए फीस, ओवर लोडिंग, एनुअल फी जैसे तमाम चीजों पर रोक नही लग जाती तब तक यह आंदोलन जारी रहेगा।

अजय राय, फेडरेशन ऑफ झारखंड अभिभावक महासंघ

Posted By: Inextlive