अभिभावकों की शिकायतों पर एक्शन लेगा परिवहन विभाग

स्कूली वाहनों के हादसों पर लगाम लगाने के लिए उठाया कदम

Meerut। शैक्षिक सत्र के नए सत्र की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन अभी तक स्कूल बसों की फिटनेस का अभियान पूरा नही हो सका है। ऐसे में स्कूली वाहनों के हादसों पर लगाम लगाने के लिए परिवहन विभाग अभिभावकों की भी मदद लेगा। इसके लिए परिवहन विभाग अभिभावकों को जागरुक कर स्कूली वाहन के संबंध में उनकी सलाह व शिकायत के अनुसार वाहनों की जांच करेगा। यदि अभिभावक वाहन से संतुष्ट नही है तो वह आरटीओ विभाग में शिकायत कर सकते हैं उसकी शिकायत पर वाहन का परमिट रद किया जाएगा।

देना होगा ब्यौरा

पुराने शैक्षिक सत्र में आरटीओ विभाग द्वारा स्कूलों में संचालित वाहनों का ब्यौरा अपडेट किया गया था। ऐसे में जो वाहन मानकों के विपरीत या अनफिट थे, उनके संचालन को विभाग ने रोक दिया था। अब नए सत्र में दोबारा परिवहन विभाग ने स्कूलों से संचालित होने वाले वाहनों की जानकारी तलब की है। जिन वाहनों की जानकारी विभाग के पास नही होगी वह जब्त होंगे।

अभिभावक भी करेंगे जांच

इस बार परिवहन विभाग ने अभिभावकों को भी बच्चों की सुरक्षा के लिए सतर्क रहने की अपील की है। अभिभावक अपने बच्चे को जिस भी स्कूली वाहन में भेजते हैं उसकी पूरी जानकारी चालक की जानकारी, वाहन की स्थिति, मानक में कमी आदि जानकारी से स्कूल प्रबंधन या फिर खुद आरटीओ विभाग में संबंधित अधिकारी को अवगत करा सकते हैं। यदि अभिभावक की शिकायत सही निकली तो संबंधित स्कूल या एजेंसी पर विभाग द्वारा एक्शन होगा।

स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए सिर्फ परिवहन विभाग के जागरुक होने से काम नही चलेगा इसके लिए खुद परिजनों को भी स्कूली वाहन को बुक करते समय उसकी हालत, चालक की जानकारी व सुरक्षा मानकों की जांच करनी चाहिए। यदि किसी अभिभावक इस प्रकार के वाहन के संचालन की जानकारी देगा तो वाहन व स्कूल के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

ओपी सिंह, आरटीओ प्रवर्तन

Posted By: Inextlive