- 84 करोड़ का बजट पास

- 24 इंटरसेप्टर तैनात किये जाएंगे

- 1 इंटरसेप्टर पर दो महिलाओं की तैनाती

- 110 कुल महिलाओं की होगी तैनाती

- 50 बसों में सुरक्षा गार्ड की होगी तैनाती

- 100 सुरक्षा गार्ड तैनात किये जाएंगे

- 20 कंट्रोल रूम बनेंगे

- आदि शक्ति योजना के तहत महिलाओं को रोजगार देने की तैयारी

-कौशल विकास मंत्रालय के साथ परिवहन निगम ने तैयार किया कार्यक्रम

-बसों में सुरक्षित सफर के लिए महिलाओं को कराई जाएगी विशेष पुलिस अधिकारी की ट्रेनिंग

LUCKNOW :

परिवहन निगम नए साल पर प्रदेशभर की आधी आबादी को सशक्त बनाने के लिए रोजगार की सौगात देने की तैयारी कर रहा है। दरअसल, महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय दिल्ली से बजट मिलने और प्रदेश सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद 'आदि शक्ति' योजना में बड़ी तादाद में महिलाओं को जोड़ा जाएगा। इतना ही नहीं महिलाओं के सुरक्षित सफर के लिए परिवहन निगम की बसों और बस अड्डों पर आधी आबादी की तैनाती की जाएगी। योजना के तहत कार्यरत कुछ महिलाओं को स्पेशल पुलिस ऑफिसर (एसपीओ) की ट्रेनिंग भी कराई जाएगी, जिससे अपने काम को बखूबी अंजाम दे सकें।

निगम और कौशल विकास मंत्रालय में करार

दिल्ली के निर्भया कांड के बाद परिवहन निगम ने अपनी बसों में महिलाओं को सफर सुरक्षित देने के लिए महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय को प्रोजेक्ट (आदि शक्ति) प्रस्तुत किया था। महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय ने योजना को मंजूरी दे 84 करोड़ रुपये का बजट पास कर दिया। बजट से प्रदेश में आदि शक्ति योजना के तहत कई काम ऑउट सोर्सिग से कराए जाने हैं, लेकिन अब बदलाव कर दिया गया है। परिवहन निगम और कौशल विकास मंत्रालय के बीच करार के तहत योजना से जोड़ी जाने वाली महिलाओं को पहले कौशल विकास मंत्रालय से प्रशिक्षण लेना होगा और उन्हीं महिलाओं को आदि शक्ति योजना में तैनात किया जाएगा।

हाईटेक मशीनों को दी जाएगी जानकारी

आदि शक्ति योजना के तहत आने वाली 24 इंटरसेप्टर पर महिलाओं को तैनात किया जाना है। एक इंटरस्पेटर पर कम से कम दो महिलाओं की तैनाती रहेगी। इंटरसेप्टर पर मौजूद वायरलेस सिस्टम और हाइटेक मशीनों को जानकारी देने के लिए उन्हें पुलिस की एसपीओ की ट्रेनिंग भी कराई जाएगी। वहीं इसके लिए 110 से अधिक महिलाओं को तैनात किया जाएगा। बस में किसी तरह की दिक्कते आने पर मौके पर मौजूद यह स्पेशल ऑफिसर तुरंत एक्शन ले सकेंगे। इसके लिए पुलिस विभाग से संपर्क किया जा रहा है।

महिला सुरक्षा गार्डो को भी होगी ट्रेनिंग

आदि शक्ति योजना के तहत आने वाली 50 बसों में सुरक्षा गार्ड की तैनाती भी की जानी है। ऐसे में 100 से अधिक सुरक्षा गार्डो की तैनाती इन बसों में की जाएगी। इन सुरक्षा गार्डो को भी विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। बस के अंदर किसी भी तरह की प्रॉब्लम होने पर यह आपात काल में यात्रियों की मदद कर सकेंगे।

महिलाओं के भरोसे होंगे कंट्रोल रूम

प्रदेश भर में आदि शक्ति योजना को संचालित करने के लिए 20 कंट्रोल रूम बनेंगे। इनका संचालन भी महिलाओं की देखरेख में होगा। ऐसे में इन केंद्रों पर एक प्रभारी और दो सहायकों की नियुक्ति की जानी है। सभी पदों पर महिलाओं की तैनाती की जानी है। इसके अलावा जिन बस अड्डों के बीच महिला स्पेशल बसों का संचालन किया जाएगा, वहां पर भी एक वातानुकूलित वेटिंग एरिया बनेगा। इसकी साफ-सफाई और रख रखाव का जिम्मा भी महिलाओं को दिया जाएगा। योजना में तैनात महिलाओं को भुगतान आउट सोर्सिग के लिए दी जाने वाली धनराशि से किया जाएगा।

योजना को बोर्ड बैठक में भी ले जाया जा रहा है। बजट आ चुका है बस इसे अमलीजामा पहनाने की तैयारी की जा रही है, लेकिन कई तकनीकी मुद्दों पर डिस्कशन कर बोर्ड बैठक में फैसला लिया जाएगा।

पी गुरु प्रसाद

एमडी, उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम

Posted By: Inextlive