- आवास विकास की कॉलोनियों में पौधरोपण की जरूरत

- पार्को की तरफ दिया जा रहा है ध्यान

LUCKNOW

आवास विकास ने अपनी कॉलोनियों का डेवलपमेंट तो कराया गया है लेकिन उसमें हरियाली की अनदेखी की गई है। इन कॉलोनियों में बने पार्क तो हरे-भरे तो हैं लेकिन वहां की गलियों से हरियाली गायब है। जबकि गलियों में भी पेड़ लगाए जा सकते थे। हैरानी की बात है कि जिम्मेदारों की ओर से पौधरोपण कराया जाता है, उसमें भी यहां की गलियों की लगातार अनदेखी की जाती है। अगर इन कॉलोनियों की गलियों में भी पौधे लगाए जाएं और उनकी सुरक्षा की जाए तो पर्यावरण तो सुधरेगा ही साथ ही आवास विकास की कॉलोनियों की सुन्दरता भी बढ़ जाएगी।

पार्को की स्थिति बेहतर

इंदिरा नगर सेक्टर 11, 14, 10 आदि की बात की जाए तो यहां पार्को की स्थिति राजधानी के अन्य क्षेत्रों की तुलना में खासी बेहतर कही जा सकती है। पार्को की देखभाल के लिए माली हैं, जिससे इनकी देखरेख अच्छी तरह से होती है। हालांकि यहां भी दो से तीन पार्क ऐसे हैं जहां पेड़-पौधे तो लगे हैं लेकिन इनकी तरफ ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता है। अगर इन पार्को पर भी ध्यान दिया जाए तो यह भी यहां के बाकी पार्को की तरह अच्छे नजर आएंगे।

जनता भी करती रखवाली

आवास विकास के जिन पार्को में माली नियुक्त हैं, वहां भी स्थानीय नागरिक पार्को के विकास में अपना पूरा सहयोग देते हैं। स्थानीय समितियां पौधरोपण करती हैं और कई पार्को में तो जनता ही साफ-सफाई और पेड़ों को खाद-पानी तक देने का काम करती है। यही कारण है कि आवास विकास के पार्क पूरी तरह हरे-भरे नजर आते हैं।

यहां नहीं दिखती हरियाली

अब अगर उपरोक्त इलाकों के घरों के सामने की बात की जाए तो हरियाली लापता सी दिखती है। करीब 60 फीसदी घरों के सामने पेड़-पौधे लगे नजर नहीं आतें। जबकि कई घरों के सामने पेड़-पौधे लगे तो हैं लेकिन उनके इर्द-गिर्द ट्री गार्ड नजर नहीं आता है। जिससे ये पौधे जानवरों की भूख मिटाने का काम करते हैं।

जनता हो जागरुक

जिम्मेदार महकमे के अधिकारियों के साथ-साथ जनता को भी पौधरोपण के प्रति जागरुक होना होगा। अपने-अपने घरों के सामने पौधरोपण करना होगा। जिससे हर तरफ हरियाली नजर आए और पर्यावरण भी सुरक्षित रहे। हालांकि इंदिरा नगर सेक्टर 11 और 10 में कई लोगों ने अपने घरों के सामने पौधे लगा रखे हैं और और उसकी प्रॉपर देखभाल भी करते हैं।

Posted By: Inextlive