स्लग--मेंटीनेंस और अनदेखी की वजह से बर्बाद हो रहे कई पार्क

-कई जगह प्रस्तावित पार्क अब तक बनकर नहीं हो पाए तैयार

-बनने के बाद कुछ का उद्घाटन न होने से बिगड़ी तस्वीर, गंदगी का बढ़ा अंबार

ष्द्धड्डठ्ठस्त्रड्डठ्ठ.ष्द्धश्रह्वस्त्रद्धड्डह्म4@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

RANCHI (25 न्ह्वद्द) :

राजधानी रांची को स्मार्ट बनाने की प्रक्रिया चल रहा है। इसके लिए नगर निगम से लेकर नगर विकास विभाग तक बैठकों का दौर जारी है। लेकिन वहीं दूसरी तरफ राजधानी में ही स्थित पार्क अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहे हैं। इनका कोई हालचाल तक लेने वाला कोई नहीं है। मसलन, रांची में ऐसे कई पार्क हैं जो देखरेख के अभाव में बर्बाद होते जा रहे हैं। वहीं कुछ पार्क ऐसे हैं जिनको बनाया तो बहुत पहले गया लेकिन उनका आज तक उद्घाटन ही नहीं किया गया। इस वजह से इनकी तस्वीर बिगड़ती जा रही है। वहीं कई जगह पार्क बनकर तैयार ही नहीं हुआ। इस कारण पार्क के लिए चयनित जमीनों पर गंदगी का अंबार लगता जा रहा है। आईनेक्स्ट की पड़ताल में और क्या कुछ सामने आया, आइये जानते हैं।

पार्क की जमीन पर बांध रहे पशु

हरमू के साकेत नगर में स्थित एक स्थान जिसे पार्क के लिए चयनित किया गया है। उसमें लोगों द्वारा गाय और भैंस बांधा जा रहा है। हालांकि इसका विरोध करने पर नगर विकास मंत्री ने पार्क की जमीन की बाउंड्री करा दी लेकिन पार्क निर्माण का काम अब तक शुरू ही नहीं हुआ है। स्थानीय लोगों ने बताया कि 65 लाख की लागत से दीवार तो खड़ी कर दी गई, लेकिन पार्क कब तक बनकर तैयार होगा। इसका जवाब देने वाला कोई नहीं है

पटेल पार्क

हरमू में अवस्थित पटेल पार्क जहां पार्क के नाम पर कुछ भी नहीं है। यहां तो चारों ओर बाउंड्री भी नहीं कराई गई है। पटेल भवन समिति के सदस्यों ने बताया कि ढाई करोड़ रुपया सैंक्शन हुआ, जिसमें पटेल की मूर्ति के साथ-साथ बाउंड्री वॉल और सौंदर्यीकरण करना है लेकिन कब होगा। आज तक इसका इंतजार ही किया जा रहा है।

ट्रेंगलर पार्क, फोटो ट्रेंगलर

हरमू हाउसिंग कॉलोनी में ट्रैंगलर नाम से एक पार्क है, आसपास के लोगों के अलावा कोई और इस पार्क को जानता तक नहीं। वहीं इस पार्क की देखरेख न होने से इसका हाल बुरा है। यहां के झूले और कुर्सियां तो कब के टूट चुके हैं अंदर जाने के रास्ते भी काफी खराब हैं।

बिना नाम का पार्क

हरमू में ही एक ऐसा भी पार्क है जिसे आजतक उसे अपना नाम भी नहीं मिल सका है। पार्क को बने एक साल से ज्यादा हो गए लेकिन अबतक इसका उद्घाटन भी नहीं किया गया। पार्क में रहने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि कभी कोई देखने भी नहीं आता। यहां किसी प्रकार की सुविधा भी नहीं दी गई है। मुझे भी वेतन नहीं दिया जाता। दूसरी जगह मेहनत मजदूरी कर जीवन यापन कर रहा हूं।

अंडरकंस्ट्रशन पार्क में जुटते हैं शराबी

हरमू में एक अंडर कंस्ट्रक्शन पार्क भी मिला। लोगों ने बताया कि कई महीनों से इसका निर्माण कार्य चल रहा है। लेकिन पार्क को अभी तक पूरा नहीं किया गया। इस कारण इस पार्क में असामाजिक तत्वों का जमावड़ा लगता है। शाम ढलते ही शराब की बोतलें खुलने लगती हैं। इस हरकत पर रोक लगाने के लिए कोई एक्शन भी नहीं लिया जाता है।

Posted By: Inextlive