- सुरक्षा के मद्देनजर हरिद्वार, ऋषिकेश और देहरादून में बंद है सेवा

- आतंकी गतिविधियों को देखते हुए लिया गया निर्णय

HARIDWAR: अ‌र्द्धकुंभ के स्नानों की सुरक्षा के लिहाज से हरिद्वार, ऋषिकेश व देहरादून रेलवे स्टेशन पर पार्सल व पार्किंग सेवा बंद है। अप्रैल माह में होने वाले स्नानों पर यात्रियों की संख्या एवं आतंकी गतिविधियों के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है़ पार्सल सेवा बंद होने से स्थानीय लोग बाहर सामान नहीं भेज पा रहे हैं और न ही बाहर से सामान पहुंच रहा है।

सुरक्षा के लिहाज से लिया गया निर्णय

अ‌र्द्धकुंभ के अंतर्गत अप्रैल में होने वाले स्नानों को देखते हुए रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। हरिद्वार में यात्रियों की सुविधा के लिए बनाई गई पार्किंग व ऋषिकेश, देहरादून व हरिद्वार में पार्सल सेवा को सुरक्षा व्यवस्था का हवाला देते हुए बंद कर दिया गया है़ पार्किंग व पार्सल घर रेलवे प्रशासन की आय के सबसे बड़े माध्यम हैं़ इनसे महीने में लाखों का राजस्व मिलता है। लेकिन अब पार्किंग व पार्सल बंद होने से रेलवे की आय को झटका लगा है। जनवरी व फरवरी माह में भी रेलवे की ओर से सुरक्षा का हवाला देते हुए पार्किंग, पार्सल व अमानती सामान घर को बंद कर दिया गया था़ जिससे यात्रियों व स्थानीय व्यापारियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

आगामी स्नानों में क् करोड़ लोगों के आने की उम्मीद

अब अप्रैल माह में होने वाले अ‌र्द्धकुंभ के आखिरी स्नानों पर भी स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पार्किंग व पार्सल सेवा बंद कर दी गई है़ क्योंकि अभी तक पूर्व के स्नानों पर अपेक्षाकृत भीड़ नहीं आई थी़ लेकिन क्ब् व क्भ् अप्रैल को होने वाले स्नान पर मेला प्रशासन ने करीब एक करोड़ यात्रियों के आने का अनुमान लगाया है़ इसी को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने पार्किंग और पार्सल को बंद रखने का निर्णय लिया है। पार्किंग से हर रोज फ्0 से ब्0 हजार व पार्सल से हर रोज फ् से ब् लाख रुपए का राजस्व रेलवे प्रशासन को प्राप्त होता है। लेकिन इन दिनों यह सब बंद पड़ा है़ सुरक्षा इंतजामों को लागू करने से पहले मेला प्रशासन यदि इनके विकल्प को लेकर गंभीर होता तो रेलवे प्रशासन को आय का झटका नहीं लगता।

ऑफिशियल स्टेंड

मुरादाबाद मंडल से आए आदेश के बाद ही स्टेशन पर पार्किंग व पार्सल सेवा बंद की गई है़ जब मंडल से पार्सल व पार्किंग सेवा शुरू करने के आदेश आएंगे तभी यह सेवाएं शुरू की जाएंगी़

एमके सिंह, स्टेशन अधीक्षक

Posted By: Inextlive